रोहतास के इस पर्यटन स्थल पर सैलानी ले सकेंगे घुड़सवारी का आनंद

तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल पर घुड़सवारी

रोहतास जिले के तिलौथू प्रखंड में कैमूर पहाड़ी की गोद मे बसे मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल पर अब हॉर्स सफारी का भी आनंद ले सकेंगे. इको टूरिज्म के तहत जल्द ही इसकी शुरूआत होगी. सैलानी यहां घुड़सवारी के साथ-साथ टमटम सवारी का भी आनंद ले सकेंगे. यह सुविधा वन विभाग की ओर से सैलानियों को मुहैया करायी जा रही है. जिसका रविवार को वनपाल अमित कुमार के देखरेख में ट्रायल किया गया है.

घुड़सवारी शुरू हो जाने से स्थानीय घोड़ा संचालकों को रोजगार भी मिलेगा. डीएफओ प्रद्युमन गौरव ने बताया कि मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल पर आने वाले सैलानी व श्रद्धालुओं के लिए घुड़सवारी व टमटम की व्यवस्था शुरू जाएगी. इसके लिए स्थानीय घोड़ा व घोड़ा संचालकों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है. रजिस्ट्रेशन के बाद पर्यटकों के लिए घुड़सवारी शुरू कर दी जाएगी. सैलानी घुड़सवारी का बिना किसी खतरे से आनंद उठा पाएंगे.

उन्होंने बताया कि यह स्थल अति मनोरम प्राकृतिक रमणीक जगह है. इसे वन विभाग द्वारा इको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा रहा है. जिससे पर्यावरण को नुकसान भी न हो और सारी सुविधाएं यहां उपलब्ध हों. यहां बटरफ्लाई व हर्बल पार्क भी विकसित किया जा रहा है. बटरफ्लाई पार्क से पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र के इको सिस्टम में भी सुधार होगा. जबकि हर्बल पार्क का उद्देश्य हर्बल खेती को बढ़ावा देना एवं हर्बल उद्योगों के क्षेत्र अधिक अवसर का सृजन करना है.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post