कोईलवर का नया पुल चालू, नितिन गडकरी बोले- महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर होगा कोइलवर पुल का नाम

नए कोईलवर पुल का एक लेन, जिसे चालू किया गया है

आरा-पटना के बीच सोन नद पर 158 वर्षों बाद नये पुल की सौगात मिली है. गुरुवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कोईलवर में सोन नद पर बने नये कोईलवर पुल का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश वर्चुअल तौर पर मौजूद रहे. उदघाटन के साथ ही 266 करोड़ की लागत से एनएच 30 के कोईलवर में सोन नद पर बने नये कोईलवर में पर आवागमन शुरू हो गया है. डेढ़ किलोमीटर लंबा यह पुल 6 लेन का है लेकिन फिलहाल इसे 3 लेन में ही शुरू किया गया है.

Ad.

इस नये पुल की लंबाई 1.528 किमी है. पुल के डेक की चौड़ाई 16.0 मीटर है तथा ऊपर में 1.5 मीटर का फुटपाथ भी है. पुल के 74 स्पैन हैं. प्रत्येक स्पैन की लंबाई 41.3 मीटर है. पीयर में 432 पाइल हैं. उद्घाटन के साथ ही नये कोईलवर में पर आवागमन शुरू हो गया है.

नये कोईलवर पुल का उद्घाटन करते केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी

इस पुल के बन जाने से दक्षिण व मध्य बिहार के शहरों पटना, आरा, बक्सर, सासाराम, छपरा के बीच यातायात सुगम हो गया है. इसके अलावा निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि की ढुलाई भी आसानी से हो पाएगी. स्वर्णिम चतुर्भुज और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रास्ते राज्य का देश के अन्य हिस्सों से सीधा जुड़ाव हो जाएगा. राज्य के विभिन्न हिस्सों में निर्माण सामग्री गिट्टी बालू की ढुलाई में सुविधा होगी.

कोईलवर में सोन नद पर बने नये सिक्सलेन पुल का एक लेन

इस पुल के उद्घाटन के मौके पर केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कोईलवर में सोन नदी पर बने पुल के निर्माण के बाद अपने संबोधन में बिहार की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि जब मैं पहले वाले कोईलवर पुल से गुजरा था तो मुझे पता चला कि कि लोगों को कितनी परेशानी होती होगी. हुए कहा कि जब मैं पहले वाले कोईलवर पुल से गुजरा था तो मुझे पता चला कि कि लोगों को कितनी परेशानी होती होगी.

उन्होंने कहा कि यह पुल दक्षिण बिहार की लाइफ लाइन है और इस लाइफ लाइन पुल का नाम महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर होगा. इस दरम्यान पुल के नामांकरण के लिए गडकरी ने चिट्‌ठी मांगी. उन्होंने कहा कि बिहार में नीतीश जी की सरकार है और सड़कों का कायाल्प बहुत तेजी से हो रहा है.

इस उद्घाटन समारोह को दो तरीके से आयोजित किया गया. एक कोईलवर में आयोजित किया गया. जहां केंद्रीय राज्य ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, राज्य स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे, उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, पाटलिपुत्र के सांसद रामकृपाल यादव सहित कई नेता इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे. वहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय राज्य सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री जनरल वीके सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई नेता इससे जुड़े और इस पुल का उद्घाटन किया.

इधर, स्थानीय संदेश विधायक किरण देवी को निमंत्रण नहीं मिलने से नाराज राजद के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. राजद के कार्यकर्ताओं ने कहा कि पुल के उद्घाटन में स्थानीय विधायक को नहीं बुलाया जाना अपमान है. पुल के निर्माण के समय स्कूल तोड़ा गया था इसलिए हमारी मांग है कि स्कूल के निर्माण का शिलान्यास कराया जाए.

rohtasdistrict:
Related Post