लू की चपेट में रोहतास समेत सूबे के 14 जिले, मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर जारी किया अलर्ट

प्रदेश का तापमान चरम पर है. पश्चिम से आने वाली गर्म हवाएं प्रदेश में कहर बरपाने लगी हैं. सोमवार को प्रदेश के 14 जिलों में लू चलने की संभावना है. इन जिलों में पटना, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, औरंगाबाद, गया, अरवल, जहानाबाद, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बांका एवं जुमई शामिल हैं. इन जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. रविवार को बांका राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा. वहां पर अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जबकि रोहतास का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दक्षिण बिहार में गर्म पछुआ हवा चलने लगी है. इस वजह से अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी व लू चलेगी. सुबह आठ बजे के बाद से ही वातावरण में गर्मी काफी बढ़ जा रही है. सूर्यास्त के बाद भी हवा में गर्मी रह रही है. पटना के मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि राजस्थान से आने वाली पछुआ हवाओं का प्रदेश में प्रभाव है. पश्चिम से आने वाली हवा जब राजस्थान के रेगिस्तान से गुजर रही है तो काफी गर्म हो जा रही है. यह देश के मैदानी भाग में कहर बरपा रही है. इस तरह की स्थिति आगे भी बनी रहने की उम्मीद है.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि लोग दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच घर से बाहर नहीं निकलें तो बेहतर होगा. घर में भी सुरक्षित रहने की जरूरत है. अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनकर निकलें. साथ ही गर्दन के पिछले भाग में कान और सिर को गमछा या तौलिया से ढक कर ही धूप में निकलें. टोपी और रंगीन चश्मे का उपयोग करें. लगातार पानी पीते रहें. शरीर में पानी की कमी न होने दें. बच्‍चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्‍यान रखें. ओआरएस, ग्‍लूकोज आदि भी डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post