रोहतास के एनएमसीएच में साप्ताहिक योग प्रशिक्षण शिविर का हुआ शुभारंभ

रोहतास के जमुहार स्थित नारायण चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में एमबीबीएस 2020-21 सत्र के छात्रों के लिए साप्ताहिक योगाभ्यास सत्र का प्रारंभ हो गया. इस क्रम में पतंजलि योग संस्थान के योग शिक्षकों के द्वारा महाविद्यालय के मल्टीपरपज हॉल में योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस अवसर पर संस्थान के एमबीबीएस के छात्रों को संबोधित करते हुए पतंजलि योग समिति रोहतास के प्रभारी उमाशंकर प्रसाद ने योग की महत्ता पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि नियमित योग करने से शरीर स्वस्थ एवं निरोगी रहता है तथा मस्तिष्क भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है.

Ad.

उल्लेखनीय है कि भारतीय चिकित्सा परिषद के दिशा निर्देशों के अनुसार चिकित्सा स्नातक के प्रथम वर्ष के छात्रों को फाउंडेशन कोर्स के दौरान योग शिक्षा से अवगत कराने का प्रावधान किया गया है. योग शिक्षा के प्रथम दिन छात्रों को योगशिक्षक दीपक मिश्रा एवं महिला योग शिक्षक सह रोहतास जिला महिला प्रभारी सरोज देवी ने प्राणायाम, संधियोग तथा ध्यानयोग का अभ्यास कराया गया.

इस अवसर पर गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर एमएल वर्मा, चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विनोद कुमार, छात्र शाखा के प्रभारी प्रोफेसर डॉक्टर शंभू प्रसाद एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ मुकेश कुमार एवं पतंजलि योग के स्थानीय मीडिया प्रभारी मनीष कुमार उपस्थित थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post