रोहतास में मैट्रिक परीक्षा के दूसरे दिन 911 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित, पांच निष्कासित

कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण माहौल में गुरुवार को रोहतास जिले के 60 केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षा जारी रही. केंद्रों के प्रवेश द्वार पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षार्थियों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई. दोनों पाली की परीक्षा में कुल 64619 परीक्षार्थियों को शामिल होना था. इनमें से 63708 परीक्षार्थी शामिल हुए और शेष 911 अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरे दिन कदाचार के आरोप में पांच परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया. परीक्षा शुरू होते ही अधिकारियों की टोली अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण करती रही. दूसरे दिन परीक्षार्थियों ने गणित का परीक्षा दिया. शुक्रवार को परीक्षार्थी 80 अंकों के समाजिक विज्ञान का परीक्षा देंगे.

Ad.

डीईओ संजीव कुमार ने बताया कि दूसरे दिन भी मैट्रिक परीक्षा जिले में शांतिपूर्ण रही. तलाशी लिए जाने के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने की अनुमति दी गई. पहली पाली में बाल विकास विद्यालय व शेरशाह सूरी इंटरस्तरीय विद्यालय से एक-एक परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया. इस पाली में 32340 परीक्षार्थी को शामिल होना था, जिसमें 31827 उपस्थित रहे. जबकि 513 अनुपस्थित रहे. वहीं दूसरी पाली में 32279 परीक्षार्थी में से 31881 उपस्थित हुए व 398 अनुपस्थित रहे. इस पाली में सासाराम के एसपी जैन कॉलेज से दो व डेहरी के रामारानी जैन बालिका उमावि से एक परीक्षार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है. 

परीक्षा को लेकर सवेरे से सभी केंद्रों पर छात्रों का जुटना शुरू हो गया था. इस दौरान शारीरिक दूरी भी नदारद दिखा. यद्यपि कुछ केंद्र पर इस मामले को लेकर सख्ती भी दिखी. परीक्षा केंद्रों पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी मुस्तैद दिखे. परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थियों की तलाशी के बाद ही परीक्षा हॉल में जाने दिया गया. परीक्षा केंद्र पर सीट प्लान के अनुसार परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई थी.

परीक्षा के दूसरे दिन गुरुवार को भी एसडीएम के निरीक्षण में उच्च माध्यमिक विद्यालय चौखंडी पथ में परीक्षा कार्य में सहयोग के लिए रखे गए नगर माध्यमिक शिक्षक राजेश नारायण व राम स्वरूप सिंह भी मोबाइल से बात करते पकड़े गए. जिनके मोबाइल में विज्ञान विषय के प्रश्नों का हल भी मिला है. जिसे गंभीरता से लेते हुए डीईओ संजीव कुमार ने दोनों शिक्षकों को परीक्षा कार्य से मुक्त करते हुए केंद्राधीक्षक सह प्रभारी प्रधनाध्यापक पद्मा रानी से स्पष्टीकरण पूछा है. जिसमें डीईओ ने कहा है कि दोनों शिक्षकों का कार्य परीक्षा समिति की ओर से जारी कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के निर्देशों का खुलमखुला उल्लंघन है. इसलिए पत्र प्राप्ति के साथ ही स्पष्टीकरण उपलब्ध कराएं अन्यथा बाध्य होकर विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post