सासाराम में जाम की समस्‍या से मिलेगी निजात, मास्टर प्लान पर काम शुरू

बुधवार को अतिक्रमणमुक्त रौजा रोड

सासाराम शहर को जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. इसको लेकर जिला प्रशासन ने दस नए फरमान जारी किया है. जिसका अनुपालन बुधवार सुबह से ही शुरू हो गया. मंगलवार शाम जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार द्वारा बुलाई गई बैठक में अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों से चली मैराथन बातचीत के बाद सभी दसों बिंदुओं पर मुहर लगी. जिसमें सबसे पहले कलेक्ट्रेट के सामने बनाए गए क्रॉसिंग को बंद करने का निर्णय स्वयं जिलाधिकारी ने लिया. उसके बाद तय हुआ कि शहर में जहां तहां नो पार्किंग जोन में चार पहिया व दो पहिया वाहनों के खड़े होने के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है. जिस पर अंकुश लगाने के लिए जुर्माना का प्रावधान किया गया.

Ad.

इसके अलावे शहर में गुजरने वाली पुरानी जीटी रोड के चौड़ीकरण को 40 दिनों के अंदर पूरा कर देने का निर्देश दिया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि परिसदन मोड़ से पोस्ट आफिस चौक तक के डिवाइडर के सभी कट को बंद किया जाएगा. इसके अलावा शहर के रौजा रोड पर परिचालन वन वे होगा. इसके तहत रौजा रोड की तरफ से आने वाले सभी वाहनों को मकबरा से प्रभाकर रोड होते हुए पुरानी जीटी रोड पर आना होगा. रौजा रोड में सिर्फ पोस्टऑफिस चौक से होकर आने वाले वाहन ही अब प्रवेश करेंगे. बक्सर रोड की तरफ से आने जाने वाली सभी बसें अब बेदा स्थित नए बस पड़ाव से खुलेंगी. बक्सर, कोचस और करगहर की बसों को अब शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले ऑटो शहर के बाहर ही रोक दिए जाएंगे. उनके सवारियों के शहर के अंदर चलने वाले ऑटो से गंतव्य तक जाना होगा. नो इंट्री को समय में भी परिवर्तन किया गया है. अब सुबह सात बजे से लेकर रात नौ बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर राेक लगा दी गई है. नो इंट्री का सख्ती से पालन करने का निर्देश संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को दिया गया है.

मंगलवार शाम समाहरणालय में बैठक

इसके अलावा शहर के पोस्ट आफिस चौक, करगहर मोड़ व धर्मशाला मोड़ के 100 मीटर की परिधि में किसी प्रकार का वाहन नहीं खड़ा करने पर पाबंदी लगा दी गई है. रौजा रोड में लगने वाली सब्जी की दुकानों को करगहर पुल के नीचे वेंडर जोन में लगाने का निर्देश दिया गया है. निर्णय के अनुसार अब नगर परिषद से निबंधन प्राप्त कर ऑटो चालक अपने निर्धारित रूट में ही चलेंगे कोई भी दोपहिया वाहन बिना हेलमेट या दो से ज्यादा लोगों को बैठाकर चलेगा तो उससे भी जुर्माना वसूली होगी। चार पहिया वाहन में बिना बेल्ट लगाए यात्रा करने वालों के खिलाफ वाहन अधिनियम के तहत जुर्माना होगा. धर्मशाला चौक पर जाम से निपटने के लिए दो शिफ्टों में आठ पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

बैठक के बाद बुधवार को एक्शन में अधिकारी

इस बैठक में डीएम धर्मेंद्र कुमार के अलावे रोहतास एसपी आशीष भारती, प्रशिक्षु आईएस नवीन कुमार, सदर एसडीओ मनोज कुमार, डीटीओ मोहम्मद जियाउल्लाह, एएसडीएम रिजवान फिरदौस कुरैसी, नप कार्यपालक अभिषेक आनंद, विद्युत कार्यपालक अभियंता प्रेम कुमार प्रवीण, प्रभारी डीएसपी विनोद कुमार राउत, टाउन थानाध्यक्ष कामख्या सिंह, सांसद प्रतिनिधी राधामोहन पांडेय व कामेश्वर सिंह, विधायक राजेश गुप्ता, पूर्व विधायक जवाहर प्रसाद, जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष कन्हैया पांडेय आदि मौजूद थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post