बिक्रमगंज: डीडीसी ने किया अमृत सरोवर तालाब का निरीक्षण, तेजी से काम करवाने के दिए निर्देश; घुसियां कला में लगायी फटकार

बिक्रमगंज प्रखंड के नोनहर पंचायत के नोनहर और घुसियां कला पंचायत के घुसियां कला में अमृत सरोवर अभियान के तहत बन रहे तालाब का शनिवार को डीडीसी शेखर आनंद ने निरीक्षण किया किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने घोसियां कला पंचायत अंतर्गत घोसियां कला बाल के समीप मनियारा अमृत सरोवर का शिलान्यास किया. उन्होंने नोनहर तालाब पर मनरेगा के तहत कार्य कर रहे मजदूरों से वार्ता भी की. मजदूरों से समय पर मजदूरी मिलने, पीने के लिए पानी और छाया उपलब्ध होने आदि की जानकारी ली.

निरीक्षण के दौरान डीडीसी ने निर्देशित करते हुए कहा कि मजदूरों के लिए तालाब पर पानी व छाया आदि की व्यवस्था रखें. अमृत सरोवर के तहत बन रहे तालाबों पर और अधिक मजदूर लगाकर तेजी से कार्य करें. निरीक्षण के दाैरान डीडीसी ने कहा कि हर हाल में 15 जून तक मिट्टी कटाई का काम पूरा हो जाना चाहिए. तालाबों पर मनरेगा के तहत कार्य कराकर पौधारोपण व साैंदर्यीकरण कराया जाए, साथ ही मनरेगा में कार्य कर रहे मजदूरों को भी सम्मानित किया जाए. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत सरोवर योजना केंद्र व प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है.

कहा कि मानव जीवन का आधार जल है, लेकिन धीरे-धीरे जल स्तर कम होता जा रहा हैं. जल स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए तालाबों का जीर्णोद्धार अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत कार्य कराया जा रहा हैं, जिससे जिला के भूगर्भ जल का संरक्षण व संवर्धन हो सके. उसके पश्चात प्रखंड क्षेत्र के घुसियां कला में भी अमृत सरोवर के तहत बन रहे तालाब का निरीक्षण किया. डीडीसी ने धीमा कार्य करने पर फटकार भी लगाई. निरीक्षण के दौरान नोनहर में कुछ मजदूरों ने आवास योजना के संबंध में शिकायत की. जिस पर डीडीसी ने बीडीओ से बात कर समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया. निरीक्षण के बाद डीडीसी ने बिक्रमगंज अनुमंडल कार्यालय एवं सीओ कार्यालय पहुंचकर पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post