रोहतास के 60 पंचायतों में होगी शहर जैसी साफ-सफाई की व्यवस्था, ठोस व गीला कचरा प्रबंधन का शुरू होगा कार्य

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम स्थित समाहरणालय के डीआरडीए कक्ष में गुरुवार को डीएम धर्मेन्द्र  कुमार द्वारा सात निश्चय भाग-2 योजना के तहत लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान(एलएसबीए) की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में कहा गया कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत जिले के 229 पंचायतों में से 60 पंचायतों का चयन किया गया है. प्रत्येक पंचायत में सभी घरों को एक हरा एवं एक नीला डस्टबिन उपलब्ध कराया जाना है. जो सूखे और गीले कचरे के लिए होंगे.

साथ ही सामुदायिक उपयोग के लिए एक बड़ा डस्टबिन उपलब्ध कराया जा रहा है, जहां सामुदायिक स्तर पर कूड़े की डंपिंग होगी. सामुदायिक डंपिंग का स्थान 30×30 वर्ग फ़ीट का होगा. सामुदायिक डंपिंग स्थल पर सूखे तथा गीले कचरे की डंपिंग पैडल वाले रिक्शा से होगी. डंपिंग वाले स्थान से वेस्ट प्रोसेसिंग यूनिट तक कचरा पहुंचाने हेतु ई-रिक्शा का प्रोविजन  किया गया है. लोहिया स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूर्व में ही प्रत्येक वार्ड में एक स्वच्छता कर्मी तथा प्रत्येक पंचायत स्तर पर एक स्वच्छता पर्यवेक्षक की  नियुक्ति की जा चुकी है.

ज्ञातव्य है कि ग्रामीण नालियों को अंडर ग्राउंड स्तर पर जोड़ने हेतु सोकपिट्स बनाने का भी प्रोविजन है. उक्त सभी कार्य हेतु पंचायत को राशि आवंटित कर दी गई है. 70% राशि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत और 30% राशि 15 वे वित्त के माध्यम से आवंटित की गई है. डीएम ने कहा कि जिस प्रकार से नगरीय कचरा प्रबंधन और साफ-सफाई के सेट प्रोटोकोल्स और मानदंड है, उसी प्रकार से अथवा उनसे भी बेहतर ढंग से ग्रामीण इलाकों में भी स्वच्छता के नए मानदंड स्थापित किए जाने है. जिसमें प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी एवं स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक को महती भूमिका निभानी है

अगले एक माह में पंचायत स्तर से वित्तीय नियमावलियों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए प्रोक्योरमेंट की प्रक्रिया पूरी कर ली जानी है. सभी प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारियों एवं स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक को निर्देश दिया गया कि पंचायतों द्वारा किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षण करते हुए एवं बेहतर समन्वय स्थापित कर आगामी एक माह में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के प्रदत्त लक्ष्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा करने में चयनित पंचायतों को सभी आवश्यक सहयोग प्रदान करें. बैठक में डीडीसी शेखर आनंद, डीआरडीए निदेशक मुमताज़ आलम तथा स्वच्छ भारत मिशन के ब्लॉक समन्वयक एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी उपस्थित थे.

Ad.
rohtasdistrict:
Related Post