मनोज कुमार सिंह बनाए गए यूपी के मुख्य सचिव, रोहतास के इस गांव के है निवासी

रोहतास जिले के शिवसागर प्रखंड अंतर्गत मझुई गांव निवासी IAS अधिकारी मनोज कुमार सिंह को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनाए जाने पर उनके पैतृक गांव मझुई एवं जिलेवासियों में खुशी की लहर है. उन्हें मुख्य सचिव बनाए जाने से ग्रामीण अपने को गर्वान्वित महसूस कर रहे हैं. मनोज कुमार सिंह ने रविवार को पदभार भी ग्रहण कर लिया.

मनोज सिंह 1988 बैच के आईएएस अधिकारी है. ग्रामीण बताते हैं कि मनोज सिंह दिसंबर 1997 से अप्रैल 1998 तक गौतमबुद्ध नगर में डीएम का कार्यभार संभाला था. इसके बाद वे ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी के तौर पर तैनात थे. उन्होंने उतर प्रदेश के ललितपुर, पीलीभीत एवम मुरादाबाद जैसे जिलों में डीएम के तौर पर अपनी सेवाएं दी है. ग्राम विकास आयुक्त की जिम्मेदारी भी उन्होंने निभाई. मुरादाबाद के मंडल आयुक्त भी रहे हैं. ग्रामीण अभियंत्रण विभाग, ग्राम्य विकास, पंचायती राज जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अपर मुख्य सचिव भी रह चुके हैं. उन्हें योगी सरकार के सबसे तेज तर्रार अधिकारियों में से एक माना जाता है. अब वे उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त होकर गांव का नाम रोशन किया है.

उनकी पत्नी डा. रश्मि सिंह 1989 बैच की आइएएस अधिकारी हैं तथा श्रीनगर में प्रिंसिपल रेजिडेंट कमिश्नर के पद पर तैनात हैं. स्थानीय ग्रामीण व भाजपा जिला मीडिया प्रभारी पुलकित सिंह ने कहा कि मनोज सिंह ईमानदार अधिकारियों में से एक है. उनके पिता स्व राधिका रमण सिंह रांची के प्रसिद्ध डॉक्टर थे. मनोज कुमार सिंह की प्रारंभिक शिक्षा रांची से हुई थी. उनके छोटे भाई अरविंद सिंह का परिवार रांची में रहता है, जिसके कारण वे यहां खेती कराने के साथ रांची में भी रहते हैं.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here