Bihar Unlock-3 : दफ्तरों में 100% उपस्थिति, शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें, जानें नई गाइडलाइन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगी है. बिहार में भी अब हालात सुधरने लगे हैं. इस बीच राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन में और ढ़ील देने का एलान किया है. उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. राज्य में अब 6 जुलाई तक अनलॉक-3 को लगाया गया है. नए गाइडलाइन के अनुसार बिहार में अब शाम सात बजे तक दुकानें खोली जा सकती हैं. वहीं सरकारी दफ्तर में अब सौ प्रतिशत लोग काम पर जा सकते हैं.  रात में 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. सरकार ने इस बार पार्क खोलने की भी अनुमति दे दी है. पार्क एवं उद्यान 6 बजे सुबह से 12 बजे दिन तक खुलेंगे. अभी भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है.

नई गाइडलाइन के मुताबिक, सार्वजनिक परिवहन में निर्धारित क्षमता के 50% लोग ही बैठ सकेंगे. सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. स्कूल और कॉलेज, कोचिंग क्लास अभी बंद रहेंगी. सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षणिक आयोजन प्रतिबंधित रहेंगे. विवाह समारोह में अधिकतम 25 लोग ही शामिल हो सकेंगे. डीजे और बाराज जुलूस की इजाजत नहीं होगी. विवाह की पूर्व सूचना स्थानीय थाने में कम से कम तीन दिन पहले देनी होगी. अंतिम संस्कार/श्राद्ध कर्म के लिए अधिकतम अनुमति 25 व्यक्तियों की ही होगी. सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्वीमिंग पूल, जिम आदि अभी बंद रहेंगे. रेस्टोरेंट और खाने की दुकान (होम डिलीवरी और टेक अवे के लिए) प्रातः 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुली रहेंगी.

अनलॉक में छूट मिलने वाली दुकानों व संस्थाओं को कोविड के लिए जरूरी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा. यदि कोई बाजार, प्रतिष्ठान लगातार निर्देशों का अनुपालन नहीं करता है, तो उसे अस्थायी रूप से बंद करते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा डीएम अपने स्तर से स्थानीय परिस्थितियों की समीक्षा कर अतिरिक्त प्रतिबंध भी लगा सकते हैं. वहीं सूबे में आज कोरोना वैक्सीनेशन के महाअभियान की शुरुआत हो गई है. आगामी छह माह में 6 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है. सीएम नीतीश कुमार ने आज इस महाअभियान की शुरुआत की.

Ad.

Leave a Reply