उत्साह के साथ रोहतास में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, निकाली गई साइकिल रैली

रोहतास जिले में सोमवार को 11वें मतदाता दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया. सासाराम कलेक्ट्रेट से साइकिल रैली निकाली गई जिसे जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मतदाता जागरूकता को ले निकाली गई साइकिल रैली में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने भी साइकिल चला लोगों को मतदान करने के लिए उत्प्रेरित किया.

Ad.

साइकिल रैली में, उप निर्वाचन पदाधिकारी सत्यप्रिय, स्वीप आइकॉन सह राष्ट्रीय स्तर के हॉकी खिलाड़ी पंकज रजक, डीडीसी सुरेंद्र प्रसाद, सदर एसडीएम मनोज कुमार के अलावा काफी संख्या में एनसीसी कैडेट वहां के गणमान्य लोग उपस्थित थे. 

वहीं मल्टीपर्पस हॉल में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी एवं स्वीप आईकन ने लोगों को वोट का महत्व समझाया और मताधिकार के प्रति जागरूक करने की शपथ दिलाई. शपथ के माध्यम से कहा गया कि, ‘हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते है कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें.’

जिला निर्वाचन विभाग ने जिले के सभी सातों विधानसभा क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले बीएलओ पुरस्कृत किया. सम्मानित होने वाले में चेनारी विधानसभा के कन्या हिंदी मध्य विद्यालय खुर्माबाद (पश्चिमी भाग) के बीएलओ कुमारी नीलम, सासाराम विधानसभा के शेरशाह मध्य विद्यालय पठान टोली के बीएलओ करुणा कुमारी, करगहर विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय डुमरा (बायां भाग) के बीएलओ संतोष कुमार सिंह, दिनारा विधानसभा के प्राथमिक विद्यालय बसुहारी के बीएलओ अशोक कुमार राम, नोखा विधानसभा के उच्च विद्यालय नोखा (पश्चिमी भाग) के बीएलओ अजय कुमार साह, डिहरी विधानसभा के मध्य विद्यालय बराढ़ी पूर्वी भाग के किशोर कुमार सूर्य एवं काराकाट विधानसभा के राजकीय मध्य विद्यालय काराकाट के बीएलओ प्रकाश गुप्ता शामिल है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि देश की प्रगति के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से प्रयोग करना चाहिए. प्रत्येक मतदाता यह भी ध्यान रखें कि उसका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं. चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार मतदाता सूची में शामिल वोटर ही वोट का प्रयोग कर सकता है.

Ad.

Leave a Reply