रोहतास: 3028 लोगों की जांच में मिला एक संक्रमित, दो हुए स्वस्थ, अब सक्रिय मरीज हैं 28

रोहतास में टीकाकरण केंद्र टीका लेता युवक

रोहतास जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है. कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की जा रही है. लगातार 26 वें दिन भी संक्रमित की मौत नहीं हुई है. पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में 3028 लोगों की जांच में मात्र एक नया पॉजिटिव केस मिला है, जबकि दो संक्रमित स्वस्थ हुए हैं. सक्रिय संक्रमितों की संख्या 29 से घटकर 28 हो गई है. सक्रिय मरीजों में से चार का इलाज सदर अस्पताल में बने डेडिकेटेड हेल्थ केयर सेंटर में चल रहा है जबकि 24 को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है. रेलवे स्टेशन पर संग्रहित 167 यात्रियों की सैंपल में से एक भी यात्री में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है.

कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है. संक्रमण का आंकड़ा शून्य हो, इस उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग की ओर से दवाई, टेस्टिंग व वैक्सीनेशन को तेज कर दिया गया है. जिले में 100 फ़ीसदी टीकाकरण का लक्ष्य जल्द से जल्द प्राप्त किया जाए इसको लेकर जिलाधिकारी तत्पर दिखाई दे रहे है. अभियान को सफल बनाने के लिए प्रखंड स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय दिखाई दे रही है. इसको लेकर प्रखंड स्तर तथा पंचायत स्तर तक कमेटी बनाकर लोगों को जागरूक कर टीका केंद्र तक लाया जा रहा है. इस टीकाकरण महाअभियान से जिला प्रशासन को सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. जहांं पहले टीकाकरण को लेकर लोगों में नकारात्मक सोच थी और काफी समझाने बुझाने के बावजूद भी लोग टीकाकरण के लिए राजी नही होते थें अब टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ हो रही है.

वहीं अनलाक में लोग फिर लापरवाही बरतना शुरू कर दिए हैं. बिना मास्क के ही घर से बाहर निकल घूम रहे हैं, जिससे संक्रमण बढ़ने का खतरा भी बना हुआ है. सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार ने कहा कि लोगों की सतर्कता और टीकाकरण कार्य में आई तेजी के कारण कोरोना के मामले कम हुए हैं. अभी मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन करना आवश्यक है तथा भीड़-भाड़ से भी बचने की जरूरत है. उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना का टीका अवश्य लगाएं क्योंकि यह टीका भी संक्रमण प्रसार रोकने में कारगर साबित हो रहा है. टीका वाहन घरों तक पहुंच रहा है तो लोग टीका को लेकर भ्रांतियों को अपने दिमाग से निकाल टीकाकरण कराएं.

Ad.

Leave a Reply