नौहट्टा थाना में शिक्षक की पिटाई व गाली-गलौज मामले में एएसआई निलंबित, होगी विभागीय कार्रवाई

रोहतास जिले के नौहट्टा थाना में दृष्टि दिव्यांग शिक्षक संजय कुमार विश्वकर्मा की गाली-गलौज व पिटाई मामले में गुरुवार को एसपी आशीष भारती में एएसआई मनीष कुमार को निलंबित कर दिया. साथ ही उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है.

एसपी आशीष भारती ने बताया कि एक व्यक्ति को नौहट्टा थाना के एक पुलिस पदाधिकारी द्वारा गाली गलौज एवं मारपीट करने का सोशल मीडिया पर ऑडियो व वीडियो वायरल हो रहा था. मामला संज्ञान में आते ही वायरल ऑडियो व वीडियो की जांच कर अविलंब जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने के लिए डीएसपी मुख्यालय-1 डिहरी को निर्देशित किया गया.

एसपी ने कहा कि जांच के बाद प्राप्त जांच प्रतिवेदन से विदित हुआ कि नौहट्टा थाना में पदस्थापित पुअनि मनीष कुमार शर्मा के द्वारा आवेदक के साथ गैर मर्यादित तथा गलत व्यवहार किया गया है. उक्त मामला को सत्य पाए जाने के उपरांत उपरोक्त आरोप के लिए नौहट्टा थाना में पदस्थापित पुअनि मनीष कुमार शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है तथा उनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रारंभ करने का आदेश दिया गया है.

बता दें कि तिलौथू प्रखंड में प्राथमिक विद्यालय के दृष्टि दिव्यांग शिक्षक संजय कुमार विश्वकर्मा ने थाना में एएसआई मनीष कुमार शर्मा पर पिटाई व गाली-गलौज करने का आरोप लगाया था. बताया जा रहा है कि घटना तीन-चार दिन पहले की है. संजय कुमार विश्वकर्मा के परिवार में अपने ही गोतिया का जमीन का कोई विवाद चल रहा है. उसी विवाद में नौहट्टा थाना का एएसआई मनीष कुमार शर्मा ने उसे घर पर जाकर थाने आने के लिए कहा.

थाने से बुलावा आने की जानकारी मिलने पर शिक्षक संजय कुमार विश्वकर्मा थाना पहुंचे तो एएसआई मनीष कुमार उनके साथ गाली-गलौज करने लगे. जिस पर पीड़ित ने अपने मोबाइल में रिकॉर्डिंग करना चाहा. जिससे नाराज होकर एएसआई ने दिव्यांग शिक्षक को थाना के कमरे में बंद कर बेरहमी से पिटाई करने लगा. शिक्षक की पिटाई से उसके शरीर पर जख्म उभर आए हैं.

पिटाई के दौरान जब शिक्षक की स्थिति बिगड़ने लगी और सूचना पर थाने पहुंचे परिवार के लोग चीखने-चिल्लाने लगे तब पुलिस ने उसे पीटना छोड़ा था. इसके बाद परिजनों ने शिक्षक को अस्पताल ले जाकर इलाज करवाया और पुलिस के वरीय अधिकारियों को सूचना दी गई थी. इस मुद्दे को लेकर जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को नौहट्टा थाना का घेराव कर दोषी पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग की थी. 

Leave a Reply