रोहतास: चलंत पौधा विक्रय केंद्र से 10 रुपये में खरीदें पौधा, जानें आपके प्रखंड में कब जाएगा चलंत वाहन

जल जीवन हरियाली अभियान के तहत आम लोगों में पौधारोपण हेतु जागरूकता एवं सहभागिता के लिए वन विभाग की ओर से सोमवार को चलंत पौधा विक्रय केंद्र वाहन को रवाना किया गया. रोहतास वन प्रमंडल कार्यालय में डीएफओ प्रद्युमन गौरव ने चलंत पौधा विक्रय केंद्र के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. चलंत पौधा विक्रय केंद्र द्वारा जिले में 20 जून से 4 जुलाई तक सभी प्रखंडों में घूम-घूमकर आम लोगों को 10 रूपये प्रति पौधा की दर पौधा दिया जाएगा.

इस दौरान डीएफओ ने कहा कि धरती पर हरित आवरण को बढ़ाने की नितांत आवश्यकता है ताकि ग्लोबल वार्मिग, अतिवृष्टि, अल्पवृष्टि, प्रदूषण समस्याओं का निराकरण हो सके. उन्होंने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत 5.0 करोड़ पौधारोपण के तहत वर्ष 2021-22 में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार सरकार के सौजन्य से रोहतास वन प्रमंडल के द्वारा चलन्त पौधा विक्रय केन्द्र को आम लोगों के बीच भेजा गया है. किसान एवं आम लोगों के लिए एक सुनहरा मौका है कि बिना किसी परेशानी के अपने घर के पास चलंत पौधा विक्रय केंद्र से पौधा खरीदकर अपने निजी भूमि पर पौधों का रोपण कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि दस रूपये प्रति पौधा के दर से अधिकतम 20 पौधा प्राप्त किया जा सकता है. उससे अधिक पौधा प्राप्त करने वाले इच्छुक किसान व आम जनता ‘कृषि वानिकी योजना’ के अन्तर्गत 10 रूपये प्रति पौधा सुरक्षित राशि जमा करके पौधा लगा सकते हैं. उत्तरजीविता के आधार पर तीन साल बाद प्रति पौधा 70 रूपये लाभुक के खाते में भुगतान किया जाएगा. पौधा तैयार होने पर पौधा पर पूरा अधिकार उक्त किसान व आम लोग का होगा. चलंत पौधा विक्रय केंद्र में सागवान, महोगनी, अनार ,सरीफा, आवरा, शाहजन, अमरूद ,पपीता सहित अन्य पौधा उपलब्ध है.

आपके प्रखंड व पंचायत में इस दिन जाएगा पौधा विक्रय केंद्र वाहन
Ad.

Leave a Reply