रोहतास: तेज आंधी व ओलावृष्टि से फसल को क्षति, पोल्ट्री फार्म के डेढ़ हजार चूजे की मौत

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार को आई बेमौसम बारिश, तेज आंधी व ओलावृष्टि ने किसानों की परेशानियां बढ़ा दी. कई इलाकों में सब्जी व अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है. तेज हवा से बिजली के खंभे टूट गए हैं, इससे विद्युत आपूर्ति भी प्रभावित है. बिक्रमगंज-सासाराम मुख्य मार्ग सहित ग्रामीण क्षेत्रों के उदयपुर-संझौली, संझौली-राजपुर मार्ग पर जगह-जगह पेड़ आंधी से सड़क पर गिर पड़े, जिससे आवागमन बाधित रहा. पुलिस ने गिरे पेड़ को हटा कर आवागमन को बहाल कराया. इसके अलावे काराकाट के बीडीओ सिद्धार्थ कुमार के आवास पर एक पेड़ गिर पड़ा. हालांकि पेड़ गिरने से कोई जख्मी नहीं हुआ है. लेकिन, बीडीओ का आवास क्षतिग्रस्त जरूर हो गया है.

वहीं, संझौली प्रखंड के उदयपुर गांव में आंधी से मुरारी पासवान के पोल्ट्री फार्म का शेड गिर गया. इसमें दबकर करीब डेढ़ हजार चूजे की मौत हो गई. कई अन्‍य किसानों को भी नुकसान हुआ है. किसी की फसल भींग गई है तो किसी का घर ध्‍वस्‍त हो गया है. पोल्ट्री फार्म संचालक ने बताया कि तेज आंधी में अचानक ऊपर का शेड नीचे आ गिरा. जिसमें सारे चूजे दब गए. जिससे ढाई लाख का नुकसान हुआ है. उदयपुर स्थिति सरोज चौधरी का सिंटेक्स बनाने वाली फैक्ट्री का शेड को भी ध्वस्त कर दिया है.

तेज हवा के साथ अचानक आई बारिश ने गांवों में कई लोगों के घर और झोपड़िया उखाड़ दी. जानकारी के मुताबिक उदयपुर, बेनसगार, संझौली, चांदी, अमेठी, चैता सहित कई गांवों में भी काफी नुकसान हुआ है. खासकर आंधी ने किसानों व पशुपालकों को काफी नुकसान पहुंचाया है. कई गांवों में किसानों की गेहूं व मवेशियों का चारा भी खलिहान में था, जिसका नुकसान हो गया. मसोना गांव में लगे करीब तीन सौ एकड़ में सब्जी की खेती को नुकसान पहुंचा है.

Ad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here