डीएम ने किया डेहरी अनुमंडल अस्पताल का निरीक्षण, प्रतिदिन होगी आरटीपीसीआर जांच

कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग को चुस्त-दुरुस्त करने में जुटा है. इसी क्रम में जिला पदाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार बुधवार को अनुमंडलीय अस्पताल डेहरी पहुंचे तथा वहां का जायजा लिया. वहां पर मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं का हाल जानने के बाद उपाधीक्षक व पीएचसी प्रभारी को कई निर्देश दिया. ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया हो सके. डीएम ने डेहरी अनुमंडलीय अस्पताल के अलावा तिलौथू व रोहतास पीएचसी का भी जायजा लिया.

रोहतास पीएचसी का निरीक्षण करते डीएम

डीएम की माने तो अनुमंडलीय अस्पताल डेहरी में आरटीपीसीआर जांच अल्टरनेट दिवसों को किया जा रहा था, परंतु अब प्रतिदिन टेस्ट किया जाएगा. साथ ही इस निमित्त अस्पताल परिसर में एक स्थान चिन्हित कर वहां पोस्टर व फ्लेक्स भी लगाने को कहा गया है. इस कार्य हेतु अतिरिक्त कार्यबल उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन एवं एसडीओ डेहरी को दिया गया है. वहीं एमओआइसी डॉ. अनुज कुमार चौधरी को टैपिड एंटीजन टेस्ट को मांग के आधार पर कराने का टास्क सौंपा गया ताकि सभी इच्छुक व्यक्तियों का टेपिड एंटीजन टेस्ट किया जा सके. संग्रहित सैम्पल्स को उसी दिन जिले को भेजना सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है.

नौहट्टा रेफलर अस्पताल का निरीक्षण करते डीएम

होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित व्यक्तियों के संबंध में डीएम द्वारा निर्देश दिया गया कि प्रारंभिक विजिट में आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम संक्रमित व्यक्तियों के घरों तक जाए. उसके बाद आवश्यकता अनुरूप चिकित्सकों का विशेषज्ञ जांच दल फॉलोअप के लिए संक्रमितों के घर जाएगा. सभी जांच टीमें ऑक्सीमीटर से लेस रहेगी. संक्रमितों के घर पर पोस्टर्स भी लगाने का निर्देश दिया गया. डीएम ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 2700 रेपिड एंटीजन व 60 मेडिकल किट उपलब्ध हैं. उन्होंने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को घनी आबादी वाले क्षेत्रों में तत्काल सैनिटाइजेशन कराने का निर्देश दिया. डेहरी के निरीक्षण के बाद डीएम ने रोहतास एवं तिलौथू रेफलर अस्पताल का भी निरीक्षण किया.

Ad.

Leave a Reply