रोहतास में खुलेगा क्षेत्रीय फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी

प्रतीकात्मक तस्वीर

रोहतास जिले समेत पूरे शाहाबाद क्षेत्र के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. किसी भी तरह की घटना-दुर्घटना से जुड़े सैंपल (बिसरा) जांच के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. बिहार सरकार ने शाहाबाद प्रक्षेत्र के लिए फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (एफएसएल) का क्षेत्रीय कार्यालय रोहतास जिले के डेहरी में खोलने की स्वीकृति मिली है. इसके लिए दो दर्जन अधिकारियों व कर्मियों के पद को सृजित किया गया है. गृह विभाग के निर्देश पर डेहरी मुफस्सिल थाना के समीप पहलेजा में भूमि आवंटित करने का प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. जमीन आवंटित होते ही बिहार पुलिस भवन निर्माण निगम द्वारा एफएसएल भवन का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.

डेहरी में खुलनेवाले एफएसएल का क्षेत्रीय कार्यालय में पूरे शाहाबाद प्रक्षेत्र यानि भोजपुर, रोहतास, कैमूर एवं बक्सर जिले के थानों से जुड़े सैंपल की जांच की जाएगी. कार्यालय का प्रमुख निदेशक होंगे. इसके लिए उनके पद का सृजन भी किया गया है. निदेश के अलावा एक उप निदेशक, तीन सहायक निदेशक, छह वरीय वैज्ञानिक सहायक,एक अपर डिविजन क्लर्क, दो निम्न श्रेणी लिपिक, दो चालक,आधा दर्जन विभिन्न कार्यों के लिए परिचारी की नियुक्ति की जाएगी.

शाहाबाद क्षेत्र में विधि विज्ञान प्रयोगशाला के क्षेत्रीय कार्यालय खुल जाने के बाद विशेषकर आपराधिक घटनाओं की गुत्थी त्वरित गति से सुलझाने में पुलिस अधिकारियों को सहूलियत होगी. वहीं सत्र न्यायालयों में लंबित मामलों के निष्पादन में भी अनावश्यक विलंब नहीं होगा. अबतक जिले में घटित अपराध की घटनाएं होने पर ज्यादातर मामले में फॉरेंसिक जांच नहीं हो पाती है. अभी तक किसी भी आपराधिक घटना से संबंधित एकत्रित होने वाले सैंपल जांच के लिए चारों जिला से जुड़े पुलिस अधिकारियों को पटना या अन्य जिलों में कार्यरत एफएसएल पर निर्भर रहना पड़ता, जिससे पुलिस को अग्रेतर कार्रवाई करने में विलंब होती थी.

रोहतास के एसपी आशीष भारती के मुताबिक डेहरी में एफएसएल के क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का निर्णय सरकार ने लिया है. विभागीय निर्देश के आलोक में पहलेजा स्थित डेहरी मुफस्सिल थाना के बगल में खाली पड़ी सरकारी जमीन को चिन्हित कर प्रस्ताव भेज दिया गया है. एफएसएल के क्षेत्रीय कार्यालय खुलने के बाद जांच अधिकारी को जांच कार्य में वैज्ञानिक सहायता प्रदान होगी.

Leave a Reply