रोहतास-कैमूर में युवाओं को रोजगार के लिए वन विभाग दे रहा है प्रशिक्षण, यहां भेजें रिज्यूम

रोहतास व कैमूर जिले के युवाओं व विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तथा जैव विविधता एवं परिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के भागीदार बनना चाहते हैं तो हरित कौशल विकास कार्यक्रम अंतर्गत वन्यजीव जैवविविधता संरक्षण का आवासीय प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है.

यह प्रशिक्षण ग्रीन जॉब पर्यावरण व वाइल्डलाइफ सेंचुरी से जुड़े फिल्ड बायोलॉजिस्ट, ईको गाइड, नेचर गाइड, ईको टूरिज्म का पैकेज संचालक, वन विभाग का सर्वे काम आदि के जॉब के लिए फ्री सर्टिफिकेट कार्यक्रम है. जिसके लिए आपकी न्यूनतम योग्यता इंटरमीडिएट या समकक्ष डिग्री या संबंधित क्षेत्र स्तरीय उचित कार्य अनुभव होना चाहिए. प्रशिक्षण के लिए फॉर्म भरने के अंतिम तिथि 30 जनवरी 2022 है. इक्छुक युवा [email protected] gmail.com पर रिज्यूम भेज सकते है. अधिक जानकरी के लिए रोहतास व कैमूर वन विभाग के मोबाइल नंबर 8541001548 पर संपर्क कर सकते है.

हरित कौशल विकास कार्यक्रम युवाओं को पर्यावरण और वन क्षेत्र में लाभकारी रोजगार तथा स्वरोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाने हेतु कौशल विकास एक पहल है, जो भारत सरकार द्वारा पर्यावरण, वन एवं परिवर्तन मंत्रालय के सौजन्य से रोहतास व कैमूर में आद्री द्वारा आयोजित किया जा रहा है. आधुनिकीकरण के युग में अधिकांश व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम साॅफ्ट या ग्रीन कौशल के बजाय यांत्रिकी या तकनीकी कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि हरित कौशल स्थायी भविष्य के लिए पर्यावरणीय गुणवत्ता को संरक्षित करने में योगदान देता है.

इसमें ऐसे रोजगार शामिल हैं जो पारिस्थितिकी तंत्र और जैव विविधता की रक्षा करती है तथा ऊर्जा, अपशिष्ट और प्रदूषण को कम करने में सहायता प्रदान करती हैं. वहीं प्रशिक्षण से युवाओं में रोजगार और उद्यमिता की राह खुलेगी. इसका मकसद उद्यमिता के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करना और जीविका का साधन खोजना है. प्रशिक्षण कार्यक्रम में बेरोजगार युवाओं एवं विद्यार्थियों को टाइगर रिजर्व, पर्यटन व पर्यावरण से जुड़ा विधिवत जानकारी दी जाएगी.

Leave a Reply