वन विभाग करेगा रोहतास के चार पार्कों का रखरखाव, विकास व सौन्दर्यीकरण

फाइल फोटो: नेहरु शिशु उद्यान सासाराम

जल्द ही पार्क की हरियाली और खूबसूरती बढ़ाने के लिए रोहतास जिले के चार पार्कों को वन विभाग के हवाले कर दिए जाएंगे. अभी इसके हस्तानांतरण की प्रक्रिया चल रही है. सभी पार्क की सूची व उसका क्षेत्रफल के साथ-साथ वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट तैयार की जा रही है. ताकि इन पार्कों के लिए वन विभाग द्वारा डेवलपमेंट की योजना तैयार किया जा सके. नगर निगम सासाराम के नेहरू शिशु उद्यान व एसपी जैन कॉलेज पार्क तथा नगर परिषद डेहरी के एनिकट स्थित ईको पार्क को नगर एवं विकास विभाग ने अनुरक्षण एवं विकास के लिए पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को हस्तांतरित करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. जबकि नोखा नगर परिषद के सूर्य मंदिर के पास स्थित पार्क के हस्तानांतरण का प्रक्रिया चल रहा है.

वन विभाग पार्क के विकास व सौन्दर्यीकरण कार्य के लिए रूप-रेखा तैयार कर रहा है ताकि यहां के लोगों को बड़े शहरों जैसा पार्क मिल सके. कई सुविधाएं भी बढ़ेगी. वन विभाग को हस्तानांतरण होने के बाद अब पार्क की खूबसूरती बढ़ेगी. नगर निकाय द्वारा इसके सौंदर्यीकरण पर खर्च किया जा रहा था लेकिन खूबसूरती एवं पर्यावरण के दृष्टिकोण से पेड़-पौधे नहीं लगाये जा रहे थे. पार्क की सामान्य देखभाल तक हो जाती थी लेकिन पार्क की खूबसूरती पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा था. वन विभाग को हस्तानांतरण के बाद निश्चित तौर पर पार्क की खूबसूरती के साथ-साथ हरियाली भी बढ़ेगी. इन पार्कों में वन विभाग भी औषधीय पौधा लगाने की योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है.

रोहतास वन प्रमंडल पदाधिकारी प्रदुम्न गौरव जिले के चार पार्कों का रखरखाव, विकास व सौन्दर्यीकरण कार्य वन विभाग के माध्यम से होगा. क्षेत्रफल के अनुसार ही पार्क के विकास की रूप रेखा तैयार की जाएगी. सौन्दर्यीकरण को लेकर प्लान तैयार किया जा रहा है. पौधरोपण भी कराया जायेगा.

Ad.

Leave a Reply