रोहतास के कुंदन सिंह बने सेना में लेफ्टिनेंट

डेहरी प्रखंड के पहलेजा पंचायत के शिवपुर गांव निवासी कुंदन सिंह ने सेना में अफसर बन अपने माता-पिता ही नहीं बल्कि क्षेत्र का भी नाम रोशन किया है. देहरादून में हुई भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड में कुंदन सिंह को बैच लगाकर लेफ्टिनेंट की रैंक से नवाजा गया. उनकी इस कामयाबी पर गांव में खुशी का माहौल है.

Ad.

आठ अक्टूबर 1997 को डेहरी प्रखंड के शिवपुर में जन्मे कुंदन सिंह की प्रारंभिक शिक्षा डालमियानगर के मथुरापुर कॉलोनी स्थित थिकरा कान्वेंट स्कूल में हुई. जहां छठी क्लास तक पढ़ाई करने के बाद आगे पढ़ाई राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर में की.कुंदन के पिता आर्मी में नायक पद पर कार्यरत थे। 2016 में एनडीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद चार वर्षों के प्रशिक्षण उपरांत राष्ट्रीय स्तर की पासिंग परेड में लेफ्टिनेंट पद हासिल किया.

उनके पिता जितेन्द्र सिंह आर्मी में नायक पद से रिटायर्ड हैं. माता सविता देवी पढ़ी लिखी गृहणी हैं. कुंदन सिंह ने बताया कि देश के प्रति पिता के जज्बे को देख आर्मी में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि 2015 में आर्मी में नायक पद से पिता जी के सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने राष्ट्र सेवा की ओर रखते हुए एनडीए पूरी कर यह मुकाम हासिल किया.

Leave a Reply