मिशन 5.0 करोड़: रोहतास में जीविका से 2.92 लाख व मनरेगा से 5.64 लाख पौधे लगाए जाएंगे

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मिशन 5.0 करोड़ के तहत रोहतास जिले में मनरेगा को 5 लाख 64 हजार और जीविका दीदियों को 2 लाख 92 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है. जिले के सभी प्रखंडों में जीविका दीदियों तथा मनरेगा द्वारा पौधा लगाने का अभियान जोर-शोर से चलाया जा है. यह अभियान जल जीवन हरियाली मिशन के अंतर्गत आता है, जिसका लक्ष्य 9 अगस्त 2021 तक बिहार में पांच करोड़ पौधे लगाने का है. जिले में इसके लिए वन विभाग जीविका एवं मनरेगा को पौधा उपलब्ध करा रहा है.

इस पौधारोपण में जीविका दीदियां बढ़-चढ़ भाग ले रही है. जीविका दीदी घर के आसपास एवं अन्य खाली जमीन पर वन विभाग से प्राप्त फलदार एवं काष्ठीय पौधे लगाकर लाभ के साथ पर्यावरण की रक्षा में भी योगदान दे रही हैं. जीविका के प्रोग्राम मैनेजर श्रुतिकांत पाठक ने बताया कि जिले में मिशन 5.0 को सफल बनाने के लिए जीविका परियोजना अन्तर्गत नोडल सामाजिक विकास प्रबंधक के निर्देशन में सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक सहित जीविका कर्मी वन विभाग से समन्वय स्थापित कर जीविका दीदियों को पौधे उपलब्ध करने में सहयोग कर रहे हैं. मिशन 5 करोड़ मे जीविका भी अपनी अधिकाधिक भागीदारी के लिए लगातार प्रयास कर रही है. पौधारोपण का कार्य शुरू हो चुका है. पौधे लगाने की जगह की उपलब्धता के आधार पर जीविका दीदी को पौधा उपलब्ध कराया जा रहा है. पौधे सही से लग सकें, इसके लिए पहले से ही गड्ढा खोदो अभियान चलकर पौधा लगाने की जगह पर गड्ढा किया गया था.

डीएफओ प्रद्युमन गौरव ने बताया कि मिशन 5.0 करोड़ पौधारोपण के तहत जिले में वन विभाग जीविका दीदियों को 2 लाख 92 हजार पौधा और मनरेगा को 5 लाख 64 हजार पौधा आपूर्ति कर रहा है. इस मिशन के तहत जिले में वन विभाग, जीविका, मनरेगा समते अन्य संगठनों द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है.

Ad.

Leave a Reply