रोहतास: दूसरे चरण के पंचायत चुनाव का नामांकन शुरू, नौहट्टा व रोहतास में 34 लोगों ने किया नामांकन

रोहतास जिले के नौहट्टा व रोहतास प्रखंड में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मंगलवार को नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई. नौहट्टा व रोहतास प्रखंड में पहले दिन अलग-अलग पंचायतों से अलग-अलग पदों के लिए 34 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. जिसमें नौहट्टा प्रखंड में अलग-अलग पंचायतों से मुखिया पद के लिए चार, सरपंच पद के लिए एक, पंच पद के लिए एक व वार्ड सदस्य के लिए 16 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया हैं. जबकि रोहतास प्रखंड में मुखिया पद के लिए दो, पंचायत समिति पद के लिए दो, वार्ड सदस्य पद के लिए 6 व पंच पद के लिए दो प्रत्याशियों ने नामांकन कराया हैं नामांकन दाखिल करने के लिए प्रशासन ने एक प्रत्याशी के साथ एक प्रस्तावक व एक पहचानकर्ता को अंदर जाने की अनुमति दी थी. सुरक्षा के मद्देनजर नामांकन परिसर के सभी रास्तों पर बैरिकेडिंग लगाया गया था.

वहीं, डेहरी अनुमंडल कार्यालय में नौहट्टा और रोहतास प्रखंड के जिला परिषद सदस्य निर्वाचन के लिए नामांकन के पहले दिन एक भी प्रत्याशी ने नामंकन प्रपत्र दाखिल नहीं किया है. जबकि नामांकन प्रपत्र रोहतास से तीन एवम नौहट्टा के सात अभ्यर्थियों ने शुल्क जमा कर प्राप्त किया है. अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी समीर सौरभ ने बताया कि नामांकन के लिए सभी व्यवस्था पूरी कर ली गई है. बैरिकेडिंग 100 मीटर तक की गई है. जहां से प्रत्याशी और उसके एक मात्र समर्थक ही नामांकन केंद्र तक आएंगे. शेष उसके सभी समर्थक निर्देशित क्षेत्र से बाहर ही रहेंगे. उन्होंने कहा कि दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया 13 सितंबर तक होगी. नामांकन पत्रों की जांच 16 सितंबर तक, नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 18 सितंबर तक और उसी दिन प्रतीकों का आवंटन भी किया जाएगा. दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के तहत 29 सितंबर को मतदान होगा. 01 व 02 अक्टूबर को इस चरण के चुनाव को लेकर परिणाम जारी कर दिया जाएगा.

इधर, संझौली और दावथ प्रखंड में मुख्यालय में पांचवें दिन मंगलवार को 413 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है. संझौली बीडीओ सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सैयद सिराजुद्दीन अहमद ने बताया कि नामांकन के पांचवें दिन मंगलवार को संझौली प्रखंड के अलग-अलग पंचायतों से कुल 174 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. जिसमें मुखिया पद के लिए 13, पंचायत समिति पद के लिए 16, सरपंच पद के लिए 9, वार्ड सदस्य पद के लिए 104 और पंच के लिए 32 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया. जबकि दावथ प्रखंड में पांचवें दिन 239 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया.

दावथ बीडीओ सह निर्वाचन सह शिवेश कुमार ने बताया कि नामांकन के पांचवें दिन मंगलवार को मुखिया पद के लिए 20, पंचायत समिति पद के लिए 26, सरपंच पद के लिए 14, वार्ड सदस्य पद के लिए 136 और पंच के लिए 43 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया. बिक्रमगंज अनुमंडल कार्यालय में मंगलवार को संझौली से तीन व दावथ से दो प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है. एसडीएम प्रियंका रानी ने बताया कि संझौली से जिला परिषद सदस्य के लिए पवन कुमार सिंह, बसंत चौधरी व राजेंद्र सिंह तथा दावथ से मान्ती मौर्या व शांति देवी ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

Leave a Reply