रोहतास में कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवे चरण का मतदान संपन्न: अकोढ़ीगोला में 65% तो बिक्रमगंज में 63% मतदान

पंचायत चुनाव के पांचवें चरण में रोहतास जिले के बिक्रमगंज एवं अकोढ़ीगोला प्रखंड के 23 पंचायतों में कुल 337 मतदान केंद्रों पर रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव समाप्त हुआ. मतदान को लेकर उत्साहित मतदाताओं की सुबह 7:00 बजे से पहले से ही लंबी कतारें लगनी शुरू हो गई थी. युवा से लेकर वृद्ध, महिला व पुरुष तक में मतदान करने को लेकर उत्साह दिखा. कुछ मतदान केंद्र पर ईवीएम में गड़बड़ी रहने के कारण कुछ देर तक मतदान की प्रक्रिया बाधित रही. हालांकि निर्वाचन कर्मियों ने तुरंत सुधार कर लिया. दोनों प्रखंड के सभी पंचायतों में दंडाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों का दौरा होता रहा. सुरक्षा को लेकर सख्ती दिखी.

पांचवें चरण में भी महिला मतदाताओं ने पुरूष मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया. दोनों प्रखंडों में महिला मतदाताओं ने पुरूषों को काफी पीछे छोड़ दिया. बिक्रमगंज में 63 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि अकोढ़ीगोला में 65 प्रतिशत मतदान हुआ. बिक्रमगंज में 67 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया, जबकि 63 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया. वही, अकोढ़ीगोला में 68 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया, जबकि 62 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया. डीएम धर्मेंद्र कुमार द्वारा मतदान प्रक्रिया का लगातार पर्यवेक्षण एवं मोनिटरिंग की गई.

एसपी आशीष भारती अकोढ़ीगोला एवं बिक्रमगंज के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे. साथ ही बिक्रमगंज में एसडीएम प्रियंका रानी एवं डीएसपी तथा अकोढ़ीगोला में एसडीएम समीर सौरभ, अभियान एसपी ओंकार सिंह एवं एएसपी नवजोत सिमी समेत तमाम अधिकारी विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लेते रहे. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला पुलिस व एसएसबी के जवानों द्वारा लगातार क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर शांति पूर्ण रुप से चुनाव कराने में अपना योगदान दिया.

इधर, अकोढ़ीगोला प्रखंड के गोवर्धनपुर, चांदी के राजकीय मध्य विद्यालय पर एक दिव्यांग महिला ने पगडंडी के सहारे चलकर मतदान किया. करकटपुर पंचायत मे बने मॉडल बूथ पर वृद्ध महिला को उनका पुत्र पीठ का सहारा देकर मतदान केन्द्र पर पहुंच कर मतदान किया. कई मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर नहीं होने से वोटर बैसाखी के सहारे या अपने स्वजनों के सहारे वोट डालने पहुंचे. इससे मतदाताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वही अकोढ़ीगोला में मतदान के दौरान ही उत्पात मचा रहे पांच लोगों को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया है. थानाध्यक्ष प्रभात कुमार ने बताया कि इन लोगों पर सीसीए एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी. जो चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की कोशिश में थे. इनके बारे में और अधिक जानकारी ली जा रही है.

Leave a Reply