87वीं राज्यस्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में रोहतास बना ओवरऑल चैंपियन, 17 गोल्ड समेत जीते कुल 51 मेडल

बिहार एथलेटिक्स एसोसिएशन के तत्वाधान में 15 से 17 नवंबर तक मुजफ्फरपुर में आयोजित 87वीं बिहार राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में रोहतास जिले की टीम 51 मेडल हासिल कर ओवर आल चैंपियन बनी. जिसमें 17 गोल्ड, 15 सिल्वर, 19 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है. वहीं, उप विजेता मेजबान मुजफ्फरपुर की टीम रही। भागलपुर की टीम ने अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया. रोहतास की टीम को 41 और मुजफ्फरपुर को 35 अंक मिले हैं.

वहीं, मुजफ्फरपुर से लौटने के बाद रोहतास जिले की टीम का सासाराम रेलवे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया. विजेता खिलाड़ियों को जिला एथलेटिक्स संघ के अध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने बुके एवं माला पहना स्वागत किया. इस अवसर पर टीम के साथ गए प्रशिक्षक प्रबंधक एवं तकनीकी पदाधिकारी भी मौजूद थे. डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने कहा कि यह रोहतास जिले के लिए गौरव का क्षण है. पहली बार रोहतास राज्य स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में ओवर ऑल चैम्पियन बना है.

जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव विनय कृष्ण ने बताया कि रोहतास जिले के खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर इस खिताब को जीतने का गौरव प्राप्त किया है. उन्होंने बताया कि यह सफलता एक दिन में टीम को नहीं मिली है. तीन माह पहले से ही इसके लिए तैयारी शुरू की गई थी. अनुमंडल स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन हुआ था. जिले के तीन अनुमंडल के सभी ब्लॉक से खिलाड़ियों के लिए स्पर्धा कराई गई थी. इसके बाद जिला स्तरीय प्रतियोगिता में बेहतर प्रतिभाएं सामने आईं.

बता दें कि रोहतास की टीम ने बालकों के अंडर-14  एवं अंडर-16 आयु वर्ग में बाजी मारी. जबकि बालिका वर्ग में अंडर-14 और अंडर-16 आयु वर्ग में उप विजेता रही. इस तरह से 14 खिलाड़ियों ने स्वर्ण पदक,13 खिलाड़ियों ने रजत और 11 खिलाड़ियों ने कांस्य पदक पर कब्जा किया. पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों में मुख्य रूप से बालिका अंडर-14 आयु वर्ग में तानिया मिश्रा ने 600 मीटर दौड़ की स्पर्धा में रजत, आशि कुमारी ने 600 मीटर में कांस्य, अंजली कुमारी लंबी कूद में रजत पदक प्राप्त किया. इसी तरह बालिका अंडर-16 में लक्ष्मीना कुमारी 300 मीटर मे कांस्य, मुन्नी कुमारी ने 800 मीटर दौड़ की स्पर्धा में रजत, मुन्नी कुमारी ने 2000 मीटर में रजत, रचना कुमारी ने 2000 मीटर में कांस्य, सृष्टि कुमारी ने ऊंची कूद में रजत, अनामिका आर्य ने लंबी कूद मे कांस्य पदक प्राप्त किया.

वही बालिका अंडर-18 मे चांदनी कुमारी ने 400 मीटर मे कांस्य, निशि कुमारी ने 100 मीटर बाधा मे रजत, किरण कुमारी ने लंबी कूद मे कांस्य, निशि कुमारी ने भाला फेंक मे स्वर्ण पदक हासिल किया. अंडर-20 के 400 मीटर मे तलत जहां ने स्वर्ण, शोभा कुमारी ने 5000 मीटर मे कांस्य, लक्ष्मी कुमारी ने ऊंची कूद मे स्वर्ण, खुशी कुमारी ने ऊंची कूद मे रजत, महिला वर्ग के सौ मीटर में काजल कुमारी ने कांस्य, 400 मीटर की स्पर्धा मे काजल कुमारी को कांस्य, ऊंची कूद व लंबी कूद में काजल ने स्वर्ण पदक हासिल की. ममता कुमारी ने गोला फेंक मे कांस्यपदक प्राप्त किया. बालक अंडर-14 में रोहित कुमार ने 600 मीटर में कांस्य, आर्यन कुमार ने 600 मीटर में रजत, ईशु कुमार ने लंबी कूद में रजत, बजरंग सोनकर ने लंबी कूद में कांस्य, शुभम कुमार ने गोला फेंक मे रजत पदक हासिल किया.

बालक अंडर-16 के 100 मीटर में शैलेश कुमार ने कांस्य, पीयूष राज ने 300 मीटर में कांस्य, रौनक कुमार दुबे  ने 2,000 मीटर व आठ सौ मीटर में स्वर्ण, सोनू कुमार यादव ने 800 मीटर मे कांस्य, अमन राज ने ऊंची कूद में रजत, शैलेश कुमार ने लंबी कूद में स्वर्ण, मुकुंद राय को भाला फेंक में स्वर्ण पदक मिला. बालक अंडर-18 के 100 मीटर मे पंकज कुमार  को कांस्य, पंकज कुमार को ही 200 मीटर में रजत, आदर्श कुमार सिंह को 800 मीटर में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है. बालक अंडर-20 के 1500 व 5000 मीटर में विकास राय को स्वर्ण तथा गोला फेक में आशीष कुमार सिंह को रजत पदक वही रौशन राज ने ऊंची कूद की स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त किया.

Leave a Reply