रोहतास में कोरोना के 36 नए मरीज, 6 साल का बच्चा भी संक्रमित, 934 लोगों को लगाई गई एहतियाती खुराक

रोहतास जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बावजूद इसके लोग लापरवाह बने हुए हैं. सोमवार को 36 नए मरीज मिलने के साथ ही जिले में एक्टिव केस की संख्या 187 पहुंच गई है. सभी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है. जो नए पॉजिटिव मिले हैं, उनमें सबसे ज्यादा सासाराम प्रखंड के 12 मरीज हैं. वहीं नासरीगंज में 6, अकोढ़ीगोला में चार, करगहर में तीन, बिक्रमगंज में दो, डेहरी में दो, शिवसागर में दो, चेनारी में एक, दिनारा में एक, काराकाट में एक पॉजिटिव केस सामने आया है. जबकि गया व कुदरा के भी एक-एक पॉजिटिव मरीज है, जिनका जांच रोहतास में ही हुआ था.

विभाग के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 5345 लोगों की जांच की गई, जिसमें 36 नए केस मिले है. जबकि चार मरीज रिकवर भी हुए हैं. जिसके बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 187 हो गई है. इसमें 180 संक्रमित इसी जिले के हैं जबकि सात बाहर के हैं. संक्रमितों में एक छह वर्षीय मासूम की रिपोर्ट पॉजिटिव आया है. बच्चा की हालत बिल्कुल सामान्य है. सभी सक्रिय मरीजों को हाेम आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं रेलवे स्टेशन पर संग्रहित 181 यात्रियों की सैंपल में से किसी में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है.

सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार ने बताया कि पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए लोगो की जांच कराई जा रही है. उन्होंने कहा कि कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि सावधान रहने की जरूरत है. बताया कि प्रशासनिक स्तर पर सख्ती जरूर बरती जा रही है. लेकिन इसका असर चौक-चौराहों व बाजारों में देखने को नहीं मिल रही है. सुरक्षा को लेकर लोगों से मास्क पहनने की अपील व जुर्माना वसूली के बाद भी लोग पूरी तरह लापरवाह हैं. सड़क पर चलने वाले व बाजारों में बिना मास्क के लोग भ्रमण कर रहे हैं. हालांकि जिला प्रशासन की ओर से बार-बार लोगों से अपील की जा रही है कि इस बार कोरोना के संक्रमण की रफ्तार पहले से काफी तेज है. इस कारण लोगों को पहले से अधिक सजग व सतर्क रहने की जरूरत है.

इधर, सोमवार को जिले में कोरोना की बूस्टर डोज लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. सोमवार को सभी टीकाकरण केंद्रों में पहली, दूसरी व बूस्टर डोज लगाई गई. जिले में पहले दिन 934 लोगों को बूस्टर डोज लगी. इनमें डॉक्टर, फ्रंट लाइन वारियर्स शामिल है. इसके अलावे वैसे बुजुर्ग भी शामिल हैं जिन्हें दूसरी डोज लगे नौ माह हो चुके हैं और वे किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं. वहीं, जिले में 15 से 17 वर्ष के कुल 72 हजार 454 बच्चों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here