रोहतास में 80 नए पॉजिटिव मिले; 80 ठीक भी हुए, 330 एक्टिव केसों में अकेले डेहरी में 130

कोविड-19 किट

रोहतास जिले में नए कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा. शनिवार को आई रिपोर्ट में एक्टिव मरीजों की संख्या में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. क्योंकि 80 नए पॉजिटिव मरीज मिले है, जबकि पूर्व से संक्रमितों में से 80 लोग स्वस्थ भी हो गए हैं. इसलिए सक्रिय मरीजों की संख्या अभी भी 330 बनी हुई है. शुक्रवार को भी आए रिपोर्ट में सक्रिय मरीजों की संख्या 330 ही थी. सभी सक्रिय मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा गया है. इनका डिस्ट्रिक्ट कॉल सेन्टर के माध्यम से डेली हेल्थ फीडबैक लिया जा रहा है.

फिलहाल डेहरी प्रखंड संक्रमण का हॉटस्पॉट बन रहा है. इस प्रखंड में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 130 पहुंच गया है. वहीं, दूसरे स्थान पर सासाराम प्रखंड है, जहां सक्रिय मरीजों की संख्या 76 है. विभाग के जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितु राज ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 5521 लोगों की जांच की गई, जिसमें 80 नए केस मिले है. जबकि 80 मरीज रिकवर भी हुए हैं. सक्रिय मरीजों की संख्या 330 ही है. इसमें 318 संक्रमित इसी जिले के हैं जबकि 12 बाहर के हैं. सभी सक्रिय मरीजों को हाेम आइसोलेशन में रखा गया है. वहीं रेलवे स्टेशन पर संग्रहित 135 यात्रियों की सैंपल में से किसी में कोरोना का लक्षण नहीं मिला है.

सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश कुमार ने बताया कि सभी सक्रिय मरीज होम आइसोलेट किए गए हैं, जिनकी निगरानी स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से लगातार की जा रही है. होम आइसोलेशन में रहने के दौरान मास्क लगाकर रहना जरूरी है, जिससे घर के अन्य सदस्य प्रभावित न हों. पल्स ऑक्सीमीटर साथ रखें और ऑक्सीजन लेवल की जानकारी लेते रहना चाहिए. ऑक्सीजन लेवल 95 से नीचे या सेहत में उतारचढ़ाव या गड़बड़ी हो तो इसकी सूचना तत्काल टोल फ्री नंबर 1950 या जारी किए गए अन्य नम्बरों पर देनी चाहिए. उन्होंने कहा कि टेस्टिंग और वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है.

Leave a Reply