फिट इंडिया में रोहतास जिले को सूबे में तीसरा स्‍थान

युवा कार्य व खेल मंत्रालय भारत सरकार तथा भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा संचालित फिट इंडिया मूवमेंट के तहत फिट इंडिया कार्यक्रम में रोहतास जिला को राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. राज्य शिक्षा परियोजना की ओर से जारी की गई रैंकिंग में जिले को यह स्थान हासिल हुआ है.

Ad.

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) राघवेंद्र प्रताप सिंह की माने तो यह उपलब्धि जिले के शारीरिक शिक्षकों के सामूहिक प्रयास का परिणाम है. इसमें जिला नोडल शारीरिक शिक्षक विनय कुमार, संभाग प्रभारी जिया उल हक समेत जिले के विभिन्न प्रखंडों के नोडल शारीरिक शिक्षक ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है. फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों को अपना ऑनलाइन पंजीयन फिट इंडिया पोर्टल पर करने के बाद अपनी प्रतिदिन की गतिविधि को एप पर अपलोड करना था. साथ ही अपने विद्यालयों का भी पंजीयन फिट इंडिया कार्यक्रम के सर्टिफिकेशन के लिए कराना था. इसमें जिले के विद्यालयों में पदस्थापित शारीरिक शिक्षक तथा नामित शिक्षकों ने काफी मेहनत की. इसका नतीजा भी मिला है.

फिट इंडिया स्कूल मूवमेंट

वहीं डीईओ संजीव कुमार ने शारीरिक शिक्षकों के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें आगे भी प्रशिक्षित कराने का कार्य किया जाएगा. रोहतास जिले में कुल 2194 विद्यालयों में से अब तक कुल 2054 विद्यालयों ने फिट इंडिया का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया है. शेष 140 विद्यालयों में यह कार्य रुका हुआ है. राज्य की रैंकिंग में रोहतास जिला के 94 फीसद विद्यालयों ने यह कार्य पूरा कर लिया है. जिन विद्यालय में यह कार्य पूरा नहीं किया गया है, उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई करने की बात कही गई है. जिला नोडल शारीरिक शिक्षक विनय कुमार ने कहा कि राज्य में अव्वल स्थान प्राप्त हो, इसके लिए प्रयासरत किया जाएगा.

Ad.

Leave a Reply