टीका उत्सव: रोहतास में वैक्सीन के आभाव में सिर्फ तीन केंद्रों पर 209 लोगों को लगा टीका

कोरोना वैक्सीन की कमी के कारण रोहतास जिले के अधिकांश केंद्रों पर मंगलवार को टीकाकरण नहीं हो सका. वैक्सीन की कमी के कारण जिले के सिर्फ तीन स्थानों पर ही टीकाकरण का कार्य किया गया. जहां पर सिर्फ 209 लोगों को ही टीका लगा. जबकि सरकार के निर्देश पर 12 से 14 अप्रैल तक जिले में टीका उत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

पूर्व से कोई सूचना नहीं होने के कारण टीका लगवाने आए लोगों को अधिकांश केंद्रों से निराश लौटना पड़ा. खासकर दूसरी डोज वाले लोग काफी चितित है. जहां पर टीकाकरण कार्य हुआ, वहां भी टीका लगवाने वालों की भीड़ चिन्हित केंद्रों पर लगी रही. जिन केंद्रों पर टीका लगाया गया उसमें सदर अस्पताल सासाराम के अलावा नोखा व शिवसागर में एक-एक केंद्र शामिल था. पर्याप्त वैक्सीन नहीं होने के कारण इन केंद्रों पर भी समय से पहले टीका लगाने का कार्य समाप्त हो गया था.

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. आरकेपी साहु के मुताबिक एक अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के हर व्यक्ति को टीका लगाने का कार्य किया जा रहा है. कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या में भी एकदम बढ़ोतरी हो गई है. सदर अस्पताल के अलावा नोखा व शिवसागर में एक-एक केंद्र पर टीकाकरण कार्य किया गया. वैक्सीन की कमी के कारण महज तीन ही टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन लगाई गई. जबकि डेहरी एवं बिक्रमगंज अनुमंडल मुख्यालय समेत अन्य पीएचसी पर टीकाकरण कार्य प्रभावित रहा. उन्होंने बताया कि राज्य से वैक्सीन का डोज प्राप्त होने की उम्मीद है. वैक्सीन उपलब्धता के अनुरूप बुधवार को केंद्र का निर्धारण कर टीकाकरण कार्य किया जाएगा.

Leave a Reply