सबौर किसान मेले में रोहतास के कृषि वैज्ञानिक व किसानों का बजा डंका, मिले चार पुरस्कार

किसान मेले में सम्मानित होते रोहतास के किसान

बीते दिनों कृषि विश्वविद्यालय सबौर, भागलपुर में आयोजित की गई कृषि मेला में कृषि विज्ञान केंद्र बिक्रमगंज एवं रोहतास के किसानों को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया गया. इस मेले में रोहतास के 50 किसानों ने भाग लिया. 20 फरवरी से 22 फरवरी तक आयोजित इस मेले के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास ने कई पुरस्कार प्राप्त किए. डॉ रतन कुमार को विश्वविद्यालय द्वारा सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रसार वैज्ञानिक अवार्ड से सम्मानित किया गया. उन्हें यह अवार्ड सूबे के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह द्वारा प्रदान किया गया.

Ad.

मौके पर उपस्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आर के सोहाने ने उनके कार्यों की सराहना की एवं आगे भी अच्छे कार्यों को जारी रखने का निर्देश दिया. सासाराम के मोहद्दीगंज गांव के दिलीप सिंह को उद्यान प्रदर्शनी में टमाटर के लिए प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया. काराकाट के मालपुरा निवासी अरविंद कुमार चौधरी को सर्वश्रेष्ठ नवाचार कृषक अवार्ड से विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर आर के सोहाने ने सम्मानित किया. अरविंद बालू वाले बंजर जमीन को तालाब में बदलकर 15 से 20 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं.

नोखा प्रखंड के नकुल सिंह को फ्रेंच बीन हेतु द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया. इस मौके पर उपस्थित वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान आर के जलज ने सभी वैज्ञानिकों एवं कृषकों को शुभकामनाएं दी और कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र रोहतास जिले के किसानों हेतु हमेशा ही तत्परता से कार्य करते रहेगा आने वाले समय में यहां के किसानों को और भी पुरस्कार प्राप्त होगा. सभी कृषकों को बताया गया कि आज की परिस्थिति में किस तरफ से वैज्ञानिक विधि से धान, गेहूं , फूल, फल, सब्जी इत्यादि की खेती की जा सकती है.

Leave a Reply