रोहतास: आवास योजना में गड़बड़ी पर बीडीओ पर कार्रवाई, आवास सहायक बर्खास्त

रोहतास के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता के आरोप में काराकाट प्रखंड के आवास सहायक को चयनमुक्त कर दिया है. जबकि बीडीओ के खिलाफ प्रपत्र क गठित करने का निर्देश जारी किया गया है. डीएम के इस कार्रवाई से अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता संबंधित प्राप्त परिवाद पत्र के आधार पर डीआरडीए निदेशक के द्वारा जांच करायी गई थी. जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की गई.

डीपीआरओ सत्यप्रिय कुमार ने बताया कि जांच प्रतिवेदन से यह स्पष्ट हुआ कि सोनवर्षा पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अपात्र व्यक्तियों को दे दिया गया है. जबकि पात्र योग्य लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित कर दिया गया है. उक्त जांच प्रतिवेदन पर त्वरित कार्रवाई करते हुए डीएम ने संबंधित पंचायत सोनबरसा के आवास सहायक की बर्खास्तगी का आदेश जारी किया तथा आवास सहायक पर वर्णित कृत्य हेतु प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश बीडीओ काराकाट को दिया था.

साथ ही डीएम ने उक्त मामले में शिथिलता, समुचित पर्यवेक्षण तथा अनुश्रवण के अभाव एवं लापरवाही पर काराकाट के बीडीओ के विरुद्ध प्रपत्र क भरते हुए उनके पैतृक विभाग को उन पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की अनुशंसा भी की है. डीएम ने स्पष्ट किया कि गरीबों के लिए क्रियान्वित किए जा रहे किसी भी योजना में किसी भी स्तर पर अनियमितता, शिथिलता या लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

Leave a Reply