रोहतास: फर्जी सर्टिफिकेट पर चयनित दो शिक्षक अभ्यर्थियों का नियोजन रद्द

टीईटी के फर्जी अंक पत्र बनाकर शिक्षक नियोजन काउंसलिंग में अंतिम रूप से चयनित दो अभ्यर्थीयों का नियोजन रद्द किया जाएगा. साथ ही पंचायत सचिव को दोनों दोषी अभ्यर्थियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है. मामला रोहतास जिले के कोचस प्रखंड का है. जहां बीते 12 जुलाई को जिले के विभिन्न पंचायत नियोजन इकाईयों द्वारा प्रखंड स्तर पर निर्धारित शिविर में शिक्षक नियोजन काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित की गयी थी.

शिक्षा विभाग के निर्देश पर काउंसलिंग के बाद अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण पत्र निर्धारित विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए जिला शिक्षा विभाग के कार्यालय में भेजा गया था, जहां कोचस प्रखंड के कुच्छिला पंचायत के अभ्यर्थी बेबी कुमारी तथा कपसियां पंचायत के माया कुमारी का टीईटी अंक पत्र फर्जी पाया गया है. बता दें कि रोहतास में 19 प्रखंडों के 187 पंचायत नियोजन इकाई में काउंसलिंग के माध्यम से 1108 रिक्त पदों पर 640 अभ्यर्थियों का चयन शिक्षक पद के लिए किया गया था.

जिला कार्यक्रम पदाधिकरी राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों दोषी अभ्यर्थियों का नियोजन रद्द करते हुए पंचायत सचिव को प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है. प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रंजीत कुमार सिंह ने कहा कि काउंसलिंग के बाद सर्टिफिकेट की जांच शिक्षा विभाग खुद कर रहा है. जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. सभी सर्टिफिकेट की जांच शिक्षा विभाग अपने स्तर से संबंधित यूनिवर्सिटी और बोर्ड से करा रहा है.

Ad.

Leave a Reply