रोहतास: ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत कचरा उठाव को लेकर शुल्क संग्रह के लिए चलेगा जागरूकता अभियान

रोहतास में सरकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए डीडीसी शेखर आनंद ने शुक्रवार को अपने कार्यालय कक्ष में कई विभागों के साथ बैठक की. डीपीआरओ ने बताया कि बैठक में बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु घर-घर से कचड़े का उठाव कर उचित प्रबंधन किया जा रहा है. इस कार्य को टिकाऊ बनाने के लिए उपभोक्ता शुल्क का संग्रहण भी जरुरी है. इस हेतु आम जनता में जागरूकता अभियान चलाया जाना जरूरी है.

इसके लिए डीडीसी द्वारा जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस एवं जिला परियोजना प्रबंधक जीविका को निर्देश दिया गया कि सभी आंगनबाड़ी सेविका व जीविका दीदी से घर-घर जाकर विशेष जागरूकता अभियान चलवाएं. आगामी लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के पूर्व तैयारी के क्रम में मतदाता सूची में योग्य मतदाताओं का नाम जोड़ने विशेषकर महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी संबंधित विभाग को जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश गया.

साथ ही मनेरगा जॉब कार्ड में भी महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. इसके अलावे स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड बनावाने एवं अन्य योजनाओं पर भी संबंधित विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिए गए. बैठक में सिविल सर्जन केएन तिवारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार, जिला आपूर्त्ति पदाधिकारी सौरभ कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here