रोहतासगढ़ किला रोपवे का निर्माण कार्य शुरू, लोगों में खुशी की लहर

ऐतिहासिक धरोहर रोहतासगढ़ किला तक रोपवे निर्माण कार्य का प्रारंभ गुरुवार से गया. इससे सैलानियों व पहाड़ी क्षेत्र के निवासियों में हर्ष का माहौल है. रोहतास प्रखंड मुख्यालय के समीप पहले लोकेशन पर काम शुरू होने के स्थान पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए. लोगों ने तालियां बजाकर अभिनंदन किया. लोगों ने कहा कि इसी दिन के लिए लंबे समय से इंतजार करना पड़ा. पहली कई तरह की शंकाएं बनी रहती थी, लेकिन आज काम शूरू होने के बाद लग रहा है कि मंजिल के काफी करीब पहुंच गए. अधिकारियों ने कहा कि पूरे रोपवे कार्य को एक साल के अंदर पूरा कर दिया जाएगा.

विदित हो कि किला पर जाने के लिए अभी तक कोई सड़क का निर्माण नहीं हुआ है. 1500 मीटर ऊंची दुर्गम पहाड़ी की चढ़ाई कर ग्रामीण व पर्यटक चौरासन मंदिर तथा किला पहुंचते हैं. रोपवे निर्माण से सैलानियों को सुगमता के साथ किले तक जाने में सहूलियत होगी. रोहतास प्रखंड के अकबरपुर से कैमूर पहाड़ी के रोहतासगढ़ किला के समीप चौरासन मंदिर तक रोपवे निर्माण होगा. चौरासन मंदिर से रोहतासगढ़ किला तक वन पथ बनाया जायेगा. जिसपर ई-रिक्शा चलेगी.

राज्य पुल निर्माण निगम की देखरेख में रोपवे का कार्य किया जा रहा है. परियोजना के तहत अकबरपुर व चौरासन मंदिर के पास टर्मिनल, बोर्डिंग, टिकट काउंटर, शौचालय, बिजली समेत अन्य बुनियादी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी. किला के पास पर्यटकों को ठहरने के लिए अतिथि भवन का निर्माण भी प्रस्तावित है. ऐतिहासिक रोहतासगढ़ का इस प्रकार कायाकल्प होने की खबर से क्षेत्र के लोगों में काफी खुशी है. उनको पूरा भरोसा है कि इस कायाकल्प के बाद से सैलानी बरबस ही इस ओर आकर्षित होंगे.

Leave a Reply