रोहतास: डीटीओ कार्यालय का चक्कर लगाने वालों का फुटेज की होगी जांच, परिवहन गार्ड पर डीएम ने की कार्रवाई

रोहतास के डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने गुरूवार को जिला परिवहन कार्यालय व जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. डीएम ने सबसे पहले डीटीओ कार्यालय का निरीक्षण किया गया. जिसमें कई अनियमितताएं पायी गई. डीटीओ कार्यालय पहुंचते ही डीएम ने कार्यालय के काउंटरों पर उपस्थित आमजनों से वहां का फीडबैक लिया.

डीएम गत एक माह मे लर्निंग लाइसेंस एवं ड्राइविंग लाइसेंस के निर्गमन तथा समय-सीमा से अधिक लंबित पड़े लाभुकों की सूची जिला परिवहन पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. जिसकी सत्यता की जांच नामित पदाधिकारी से कराई जाएगी. साथ ही लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा के लिए वर्तमान में चिन्हित स्थल को अन्यत्र स्थान पर परिवर्तित करने के लिए निर्देश दिया गया.

डीएम ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से शिकायतें प्राप्त हुई है कि अनाधिकृत व्यक्तियों का परिहवन कार्यालय में आना जाना रहता है. इस संबंध में जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि परिवहन कार्यालय में आगंतुको का प्रवेश सीसीटीवी की निगरानी में कराते हेतु आगंतुक पंजी में उनकी विवरणी संधारित करना सुनिश्चित करेंगे. साथ ही गत 14 दिन पूर्व के सीसीटीवी फुटेज की जाँच करने के लिए वरीय उप समाहर्ता रश्मि सिंह एवं आईटी मनेजर को निर्देशित किया गया है. जांच प्रतिवेदन के आधार पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि निरीक्षण के क्रम में परिवहन कार्यालय के चलंत गार्ड अमर कुमार दुबे एवं विकास कुमार के विरूद्ध कार्यालय संस्कृति के अभाव से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई, जिस पर उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई. इसके साथ परिवहन गार्ड डीके शर्मा के विरूद्ध अवैध रूप से वसूली की शिकायत प्राप्त हुई. इस संबंध में उनको शोकॉज करते हुए तत्काल प्रभाव से उनके वेतन पर रोक लगाई लगा दी गई तथा विभागीय कार्रवाई हेतु विभाग को पत्राचार करने के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया.

निरीक्षण के क्रम में कार्यालय में लंबी अवधि से अनावश्यक सामग्रियां पड़ी पाई गई. इस संबंध मे सामग्रियों के विनिशष्टीकरण के लिए विभाग को सूचित करने हेतु निर्देश दिया गया. इसके साथ-साथ कार्यालय में साफ-सफाई कर्मियों के पास पहचान पत्र एवं पदनाम पट त्रुटियों को सुधार करने का आगामी एक सप्ताह का समय दिया गया है. इसके बाद डीएम ने जिला लोक शिकायत निवारण कार्यालय के प्राप्ति काउंटर एवं प्रतीक्षालय का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में प्राप्ति कांउटर, प्रतीक्षालय का रखरखाव, पीने योग्य पानी एवं शौचालय की व्यवस्था का अभाव पाया गया.

इस संबंध में डीएम ने जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि परिवादी को सुविधा प्रदान करने एवं लोक शिकायत की व्यवस्था को सुगम बनाने हेतु प्राप्ति काउंटर के पास सुगोचर स्थानों पर फलैक्स लगवाना व रंगरोगन कराना सुनिश्चित करें. साथ ही प्रतीक्षालय की साफ-सफाई, पीने योग्य पानी एवं शौचालय की व्यवस्था आगामी 14 दिनों के अंदर सुनिश्चित कराने के लिए निर्देश दिया गया है.

Leave a Reply