रोहतास में डीएम-एसपी ने की बैठक: दीपावली और छठ को लेकर दिए निर्देश, डीएम बोले- भूमि विवाद मामलों का निवारण जल्द हो, शहर में निर्धारित स्थान पर ही रुकेंगी बसें

रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम स्थित कलेक्ट्रेट के डीआरडीए सभागार में डीएम नवीन कुमार एवं एसपी विनीत कुमार ने जिले के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त बैठक की. जिसमें मुख्य रूप से भूमि विवादों के निपटारे और आगामी पर्व को लेकर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक चर्चा की गई.

डीपीआरओ धर्मवीर कुमार ने बताया कि बैठक में अपर समाहर्ता चंद्रशेखर प्रसाद सिंह द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से भू-समाधान पोर्टल के संवेदनशील और अति संवेदनशील मामलों का अंचलवार और थानावार प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया. न्यायालय में लंबित मामलों को भी दर्शाया गया. अपर समाहर्ता द्वारा बताया गया कि भू-समाधान डैसबोर्ड पर कुल 204 आवेदन प्राप्त हैं. जिसमें से 64 आवेदन संवेदनशील प्रकृति के हैं एवं 1845 आवेदन सामान्य प्रकृति के हैं. कुल आवेदनों में 1471 का अंतिम रूप से निष्पादन कर दिया गया है. 325 में प्रारंभिक निष्पादन किया गया है तथा 103 आवेदन प्रक्रिया दिन है. चार मामलों में मापी के लिए तिथि निर्धारित की गई है. तीन मामले न्यायालय में लंबित है और तीन निरस्त कर दिए गए हैं.

डीएम ने भूमि विवाद संबंधी मामलों में संबंधित अंचल अधिकारियों और थाना प्रभारी को विशेष संवेदनशीलता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया तथा लोगों को मौके पर ही यथासंभव समाधान के लिए कहा. जहां आवश्यक हो वहां लोगों को उचित सलाह देने का भी निर्देश दिया. एसडीएम को भी भूमि विवाद के निस्तारण के लिए अपने स्तर से नियमित बैठक आयोजित करने का निर्देश दिया गया.

डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि जहां रैयती जमीन में गांव या टोले का पानी यदि गिरता है तो वहां इस पानी के निस्तारण के लिए पंचायत स्तर से सोख्ता का निर्माण कर इसका निष्पादन किया जाए. इसके लिए ऐसे विषयों को प्रखंड समन्वय समिति की बैठक में रखकर समुचित समाधान किया जाए. राजस्व कर्मचारियों द्वारा प्राप्त स्थल जांच प्रतिवेदन का जांच अंचल अधिकारी अथवा राजस्व अधिकारी द्वारा रेंडम रूप से कब से कम 20% की जांच अवश्य की जाए.

बैठक में सभी सीओ और थाना प्रभारी को छठ घाटों का विवरण, संवेदनशील घाटों का चयन और रेलवे लाइन अथवा रेलवे फाटक के पास के सटे छठ घाट की सूची अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया तथा ऐसे घाटों पर अतिरिक्त कर्मियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया. बैठक में नगर आयुक्त यतेन्द्र कुमार पाल द्वारा सासाराम में छठ घाटों के लिए बैरिकेडिंग करने, लाइटिंग, चेंजिंग रूम का प्रबंध, शौचालय तथा साफ-सफाई आदि के संबंध में विस्तृत जानकारियां दी गई. आपदा प्रभारी तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारी को पर्याप्त संख्या में एसडीआरएफ की टीम का प्रबंध करने का निर्देश दिया गया.

बैठक में प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को अवैध पटाखों के निर्माण और भंडारण की गतिविधियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया. साथ ही नियम तोड़ने वालों पर कानूनी प्रावधानों के तहत उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. लाइसेंस धारी पटाखा विक्रेताओं को भी विशेष सतर्कता की जरूरत होगी. आगामी पर्व को देखते हुए अग्निशमन विभाग द्वारा भी सजकता के साथ कार्य किया जाएगा. नगर निकाय क्षेत्रों में अवैध पटाखा निर्माण करने वालों की जानकारी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को देने का निर्देश दिया गया.

शहर में जाम की समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए जगह-जगह पर बस पड़ाव चिन्हित किया जाएगा. निर्धारित स्थलों पर ही रुकने की इजाजत दी जाएगा. सड़क सुरक्षा से संबंधित अद्यतन प्रावधानों से आमजनों को अवगत कराने के लिए जिला परिवहन शाखा से बैनर पोस्टर एवं हैंडबिल के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. इसके लिए डीटीओ को आवश्यक निर्देश दिया गया है.

बैठक में आगामी वर्ष में आम चुनाव को देखते हुए सभी थाना प्रभारी को प्रीवेंटिव एक्शन के लिए कार्रवाई करने तथा अवैध हथियारों के विरुद्ध तथा वैध हथियारों के गलत प्रयोग के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया. मद्यनषेध के बैठक की समीक्षा के दौरान मद्धनिषेध विभाग, पुलिस, जीविका एवं प्रशासन का समन्वय बेहतर तरीके से हो इस पर सभी को कार्य करने तथा पर्याप्त संख्या में नाका बनाने, चौकसी बढ़ाने तथा आधिकारिक छापेमारी करने का निर्देश सहायक आयुक्त मद्य निषेध को निर्देश दिया गया.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here