रोहतास: फसल कटाई तक 10 से 6 बजे तक ग्रामीण इलाकों में बंद रहेगी बिजली सप्लाई

रोहतास जिले में तेज गर्मी व लू के बीच खेतों में गेहूं की कटाई चल रही है. इस बीच कई इलाकों में आगलगी की घटनाओं में अप्रत्याशित वृद्धि हो गई है. तीन दिनों में आधा दर्जन गांवों में हजारों एकड़ फसल जलकर राख हो गई है. आगलगी के कारणों में से एक कारण बिजली का शॉर्ट-सर्किट भी बताया जाता है. ऐसे में शॉर्ट-सर्किट से आग लगने की घटनाएं ना हो, इसके लिए बिजली विभाग अलर्ट हो गया है.

जिले के ग्रामीण इलाकों में अब दिन में बिजली सप्लाई बंद रहेगी. बिजली कटौती का ज्यादा असर शहरी क्षेत्र में नहीं रहेगी. विभाग का कहना है कि एहतियातन यह कदम उठाने को मजबूर है. सासाराम विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता प्रेम कुमार प्रवीण ने बताया कि जिले के ग्रामीण इलाकों की बिजली दिन में काट दी जा रही है. सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बिजली आपूर्ति पूरी तरह बंद कर दी जा रही है.

बताया कि यह फैसला गेहूं की फसलों के लिए आग लगने का खतरा समाप्त करने हेतु लिया है. जैसे-जैसे कटनी होती जाएगी, वैसे-वैसे बिजली की आपूर्ति सामान्य कर दी जाएगी. बता दें कि खेतों से पार हो रहे इलेक्ट्रिक पोलों के गुजरने के चलते तारों में तेज हवा के कारण घर्षण बढ़ जाता है, जिससे चिंगारी निकल खेतों में लगी फसल को नुकसान पहुंचाते हैं और आगलगी की घटनाएं बढ़ जाती है.

Leave a Reply