रोहतास में वज्रपात से दो चचेरे भाई समेत चार की मौत, अलग-अलग जगह की घटना

रोहतास जिले में अलग-अलग जगहों पर मंगलवार को आकाशीय बिजली की चपेट में आने से तीन मासूमों समेत चार लोगों की मौत हो गई है. पहली घटना दरिगांव थाना क्षेत्र की है, जहां मलाव गांव के समीप आकाशीय बिजली के चपेट में आने से उसी गांव के एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत हो गई. बच्चे आपस में चचेरे भाई थे. मृतक की पहचान बबुनी बिंद के पुत्र 11 वर्षीय चंदन कुमार एवं अशोक बिंद के पुत्र 12 वर्षीय सूरज कुमार के रूप में हुई हैं.

बताया जाता है कि दोनों बच्चे दोपहर के बाद कैमूर पहाड़ी की तरफ बकरी चराने गए थे, इसी दौरान बूंदाबांदी शुरू हो गई. अचानक तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में दोनों बच्चे आ गए. दोनों बच्चों की मौके पर ही मौत हो गई. साथ ही दोनों बकरियां भी बिजली की चपेट में आकर मर गई. घर के दो बच्चों की मौत से परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है. सूचना पर पहुंची दरिगांव थाना की पुलिस ने दोनों शवों का सदर अस्पताल सासाराम में पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया.

दूसरी घटना बड्डी ओपी थाना क्षेत्र की है, जहां मोहम्मदपुर पंचायत के सुकही गांव में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 13 वर्षीय सबिहन खातून की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि तीसरी घटना चेनारी थाना क्षेत्र की है, जहां खदौली गांव के सिवान में आकाशीय बिजली गिरने से एक वृद्ध महिला की मौत हो गई. मृतका वृद्ध महिला थाना क्षेत्र अंतर्गत कटरा बबंगावा गांव निवासी स्वर्गीय गुप्तेश्वर पासवान की 50 वर्षीय पत्नी कबूतरा देवी बतायी जाती है. घटना के बारे में मृतक के परिजन कामता पासवान ने बताया कि कबूतरी देवी अपने भैंस को चराने के लिए खदौली गांव के समीप काली मंदिर से कुछ दूरी पर गई हुए थी. अचानक तेज बारिश होने लगी और तभी तेज गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में कबूतरा देवी आ गई.

बारिश खुलने के बाद आसपास के ग्रामीण मंदिर के समीप पहुंचे तो देखा कि वहां एक महिला का अचेत जमीन पर पड़ी थी. उसकी पहचान कर इसकी सूचना परिजनों की दी गई. परिजनों द्वारा उनको इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतका के शव का सदर अस्पताल में पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया. सीओ निशांत कुमार ने बताया कि आपदा प्रबंधक के तहत मृतक वृद्ध महिला के परिजन को चार लाख की मुआवजा राशि दी जाएगी.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here