रोहतास में सीडीपीओ परीक्षा में अफसर दिखे अलर्ट, 50 प्रतिशत से ज्यादा परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रोहतास जिले के 18 परीक्षा केंद्रों पर सीडीपीओ की लिखित परीक्षा रविवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. परीक्षा को कदाचार मुक्त कराने को ले जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किये गये थे. पिछले रविवार को सूबे में बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में पेपर लीक को ले प्रशासन अलर्ट दिखा.

परीक्षा के संबंध में जानकारी देते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि जिले में 18 केंद्रों पर कुल 9950 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था, जिसमें 4879 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. जबकि 5071 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित रहे. किसी परीक्षा केंद्र से कदाचार को लेकर कोई परीक्षार्थी निष्कासित नहीं किया गया है.

सभी परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय सासाराम में ही थे. केंद्रों पर महिला परीक्षार्थियों की संख्या अधिक थी. प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर महिला परीक्षर्थियों की भी लंबी लाइने प्रवेश देखी गई. महिला परीक्षार्थियों का लोकल सेंटर दिया गया था, इसलिए उनकी उपस्थिति का प्रतिशत पुरूष परीक्षार्थियों से अधिक दिखा. वे परीक्षा को लेकर काफी उत्साहित थी.

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पूर्व सभी परीक्षार्थियों के साथ-साथ वीक्षकों की भी जांच की गई, ताकि गड़बड़ी की आशंकाओं पर पूर्ण रूप से लगाम लगाई जा सके. महिला परीक्षार्थियों की बॉडी फ्रिस्किंग केवल महिला पुलिस बल द्वारा की गई. सभी परीक्षा केंद्र के 500 मीटर की परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रही. परीक्षा केन्द्रों में प्रश्नपत्र के सील पैकेट रखे जाने वाले कक्ष की सीसीटीवी और वेब कैमरे से निगरानी की जा रही थी.

परीक्षा के दिन भी परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पूर्व जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने अधिकारियों व दंडाधिकारियों के साथ बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिया. डीएम द्वारा बीपीएससी परीक्षा द्वारा जारी गाइडलाइन को सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया. उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश नहीं की जाएगी.

Leave a Reply