रोहतास के दो प्रखंडों में पंचायत चुनाव का मतदान सम्पन्न, घूंघट की ओट में महिला वोटर्स ने पुरुषों को पछाड़ा

रोहतास जिले के दावथ एवं संझौली प्रखंड में शुक्रवार को पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया. उमसभरी धूप में भी मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्याह दिखा, शुरू में मतदान की गति कुछ धीमी रही. परंतु बाद में वोटिंग ने रफ्तार पकड़ी. जिले में प्रथम चरण में संझौली व दावथ प्रखंड में हुए पंचायत चुनाव में कुल 60.8 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जिसमें संझौली में लगभग 65.43 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि दावथ में 57.88 प्रतिशत मतदान हुआ.

दोनों प्रखंडों के मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे. मतदान केंद्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट पेट्रोलिंग करते नजर आएं. जगह-जगह बाइकर्स पुलिस की टीम भी गश्त करते देखी गई. डीएम धर्मेंद्र कुमार एवं एसपी आशीष भारती ने भी दोनों प्रखंडों में कई मतदान केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण किया. मतदाताओं से पूछा कि कहीं आपको कोई धमकी तो नहीं दे रहा है. कोई मतदान करने पर गुमराह तो नहीं कर रहा है.

इस चुनाव में बड़ी बात यह रही कि महिला मतदाताओं ने पुरूष मतदाताओं से बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया. दोनों प्रखंडों में महिला मतदाताओं ने पुरूषों को काफी पीछे छोड़ दिया. संझौली में 66.43 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया, जबकि 64.52 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया. वही, दावथ में 60.22 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया, जबकि 55.77 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया.

दोनों प्रखंड में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्र पर भी भारी उत्साह देखा गया. यहां बने सेल्फी पवाइंट का मतदाताओं में अपना आकर्षण था. युवा मतदान के बाद सेल्फी लेते देखे गए. दावथ में इस आकर्षण से डीएम-एसपी नहीं बच सके. डीएम धर्मेन्द्र कुमार एवं एसपी आशीष भारती ने सेल्फी प्वाइंट पर खड़े हो फोटो ली.

पंचायत चुनाव में बोगस मतदान रोकने के लिए पहली बार बायोमेट्रिक सिस्टम का उपयोग किया गया. इसमे एक टैबलेट के साथ सभी मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त कर्मी की नियुक्ति की गई थी. सुबह कुछ बूथों पर बायोमीट्रिक में गड़बड़ी के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ.

वहीं, कुछ मतदान केंद्र पर आपस में हल्की नोकझोंक भी देखने को मिली. दावथ उसरी पंचायत के बूथ संख्या 79 में मतदान इसी कारण से एक घंटे देर से शुरू हुआ. इसके बाद पूरे मतदान प्रक्रिया में कही से किसी भी प्रकार के बाधा की सूचना नहीं है.

इसी तरह संझौली प्रखंड में चैता बहोरी, जिगनी, खैरा में मतदान के शुरुआत में बैलेट यूनिट व बायोमेट्रिक सिस्टम काम न करने के कारण मतदान विलंब से शुरू हुआ. आधिकारियों के मुताबिक इंटरनेट की वजह से कुछ मतदान केंद्र पर बायोमेट्रिक सिस्टम को लेकर परेशानी हुई है. जिसे अगले चरण में इसे सुधार लिया जायेगा.

अब जिला मुख्यालय सासाराम स्थित तकिया बाजार समिति में मतों की गिनती होगी. 26 सितंबर को दावथ एवं 27 सितंबर संझौली प्रखंड के मतों की गिनती होगी. डीएम ने कहा कि मतगणना की प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं.

Leave a Reply