रोहतास: चढ़ावे के पैसे को लेकर मंदिर प्रांगण में ही भिड़े पुजारी, चले लाठी व डंडे; वीडियो वायरल

रोहतास जिले के दिनारा प्रखंड क्षेत्र के प्रसिद्ध यक्षिणी धाम मंदिर में खरीका गांव के पूजारियों के बीच चढ़ावा को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया और कुछ देर के लिए लाठी डंडा भी चले. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. बताया जा रहा है कि यक्षिणी धाम मंदिर में पूर्व से ही यह परंपरा रही है कि भलुनी, बडीहां एवं खरीका गांव के पूजारी बारी-बारी से एक-एक दिन मंदिर में पूजा करते हैं तथा भक्तों द्वारा चढ़ावा आपस में वितरित करते हैं.

शुक्रवार को खरीका गांव की बारी थी. मंदिर में भक्तों से दान लेने को लेकर रामायण पंडित एवं बबन पंडित वगैरह के बीच कुछ विवाद उत्पन्न हो गया और लाठी-डंडा भी चला. इस घटना में कोई हताहत नहीं है. मामले में वहां उपस्थित लोगों एवं वरिष्ठ पूजारियों के हस्तक्षेप से मामले को शांत कर दिया गया. मंदिर के पुजारी बच्चा पंडित ने बताया कि फिलहाल मामला पूरी तरह शांत है और अब किसी तरह का तनाव नही है और न ही विवाद में किसी को कोई चोट आई है.

कहा कि इस घटना के बाद मंदिर की प्रतिष्ठा पर आंच पहुंची है. इसके लिए कमेटी की बैठक बुलाई गई है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक पुजारी दूसरे पुजारी पर लाठी-डंडों से प्रहार कर रहा है. इस दौरान दूसरे लोग भी लाठियां एक दूसरे पर ताबड़तोड़ बरसा रहे है. इस प्रकार दान के पैसे के लिए पुजारियों का आपस में भिड़ना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है.

बता दें कि मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी उमड़ती है. ऐसे में चढ़ावा भी बहुत चढ़ता है. जिसका बड़ा हिस्सा पुजारियों को जाता है. आसपास के गांव के ही पुजारी यहां पूजा अर्चना करते हैं. जिनसे उनका जीविकोपार्जन होता है. अलग-अलग गांवों के पुजारियों का अलग-अलग तिथियों को पूजा का मौका मिलता है. लेकिन, इसी में उलटफेर होने पर पुजारियों का दो गुट आपस में भिड़ गए थे.

Leave a Reply