गुप्ताधाम का जायजा लेने पहुंचे रोहतास एसपी, कराया कांवरियों को जलपान; सोमवारी पर एक लाख से अधिक कांवरियों के पहुंचने की उम्मीद

रोहतास जिले के चेनारी थाना क्षेत्र में कैमूर पहाड़ी की गुफा में बसे गुप्ताधाम में सावन की दूसरी सोमवारी को एक लाख से अधिक कांवरियों व श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में रोहतास पुलिस भी सुरक्षा व्यवस्था को ले एलर्ट मोड में है. रविवार को खुद एसपी आशीष भारती कैमूर पहाड़ी की गोद में बसे गुप्ता धाम जाने वाले मुख्य रास्ते में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए पहुंचे.

एसपी ने गुप्ताधाम जाने वाले मुख्य पहाड़ी रास्ते पनारी घाट, उगहनी घाट तथा दुर्गावती डैम पर कांवरियों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान एसपी ने पनारी घाट पर पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरने वाले कांवरियों को अपने हाथों से जलपान कराया. साथ ही फल का वितरण भी किया. एसपी के साथ मौजूद पुलिस कर्मियों ने एक-एक कांवरियों को फल और जलपान कराया. इसके साथ ही उन्होंने कांवरियों को नींबू पानी और शरबत भी दिया.

इस मौके पर कांवरियों ने कहा कि इससे पहले गुप्ता धाम जाने के दौरान उन्हें ऐसी सेवा नहीं मिली थी. लेकिन एसपी आशीष भारती के मौजूदगी में कांवरियों को मिली इस सेवा से सभी कांवरिया खुश हैं. एसपी ने संयम एवं अनुशासन के गुप्तेश्वरनाथ बाबा का दर्शन करने की अपील कांवरियों से की. गौरतलब हो कि रोहतास जिला के चेनारी इलाके में कैमूर पहाड़ी के गुफा में स्थित गुप्ता धाम जाने के लिए लोगों को पहाड़ी रास्ते से होकर गुजरना पड़ता है. इस इलाके में आज के दौर में भी मोबाइल सेवा उपलब्ध नहीं है.

सावन के पहली सोमवारी को गुप्ता धाम में 70 हजार से अधिक कांवरिया जलाभिषेक करने पहुंचे थे. भारी भीड़ के चलते काफी परेशानी भी हुई थी. इसे देखते हुए इस बार पुलिस विशेष एलर्ट है. जगह-जगह पुलिस बल की तैनाती की गई है. जो की कांवरियों की सेवा के लिए तत्पर है. उल्लेखनीय है कि यहां बिहार के अलावा यूपी, झारखंड, बंगाल एवं अन्य इलाकों से भी श्रद्धालु आते है. रविवार को ही बड़ी संख्या में कांवरियां व श्रद्धालु गुप्ताधाम पहुंच चुके है.

Leave a Reply