रोहतास: पुलिस की कार्यक्षमता और गुणवत्ता बढ़ाने को विशेष ट्रेनिंग

रोहतास में जिला पुलिस के पदाधिकारियों और पुलिसकर्मियों की कार्यक्षमता बढ़ाने, अनुसंधान की गुणवत्ता में सुधार तथा शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर एसपी आशीष भारती ने नई कवायद शुरु की गई है. सासाराम समाहरणालय में अधिकारी व अन्य पुलिस पदाधिकारियों को दक्ष बनाने हेतु जिलास्तर पर दो दिवसीय ट्रेनिंग शुरु की गई है. इस बाबत मंगलवार को ट्रेनिंग की शुरुआत करते हुए एसपी आशीष भारती ने पुलिस अधिकारियों की क्लास ली. इस दौरान अपराध नियंत्रण व तफ्तीश दोनों बिंदुओं पर शारीरिक चौकसी से लेकर दिमागी रणनीति व कागजी कार्रवाई से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी.

उन्होंने पुलिस पदाधिकारियों को एससी-एसटी एक्ट के बारें में जानकारी दी. साथ ही बेहतर अनुसंधान, घटना स्थल के मैप के बारे में प्रशिक्षित किया गया. उन्होंने गिरफ्तारी से संबंधित विभिन्न प्रावधानों का विधिवत क्रियान्वयन विशेषकर 41ए सीआरपीसी के प्रावधानों का क्रियान्वयन के बारें में जानकारी दी. एसपी ने पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए भी सभी पुलिस पदाधिकारियों को टीप्स दिए. उन्होने पंचायत चुनाव को देखते हुए मतदान केंद्र पर गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिन्हित कर 107 की कार्रवाई तत्काल करने निर्देश दिया. साथ ही क्षेत्र के कुख्यात अपराधियों पर सीसीए का प्रस्ताव तत्काल करने का निर्देश दिया

एसपी ने सभी पुलिस पदाधिकारियों से कहा कि पंचायत चुनाव को देखते हुए पूरे जिले के थानों में चेकनका बनाकर वाहनों की गहन तलाशी ली जाएं. उन्होंने कहा कि शराब के खिलाफ भी लगातार अभियान चलाया जा रहा है. उन्होने हिदायत दी कि कार्य में थोड़ी भी लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी. लापरवाह पदाधिकारियों पर कार्रवाई किया जाएगा. बैठक में सासाराम एएसपी अरबिंद प्रताप सिंह, नगर थानाध्यक्ष कामाख्या नारायण सिंह समेत सभी थानों के थानाध्यक्ष मौजूद थे.

Leave a Reply