रोहतास: शेरशाह सूरी मकबरा से ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत, दो अक्टूबर तक हर पंचायत में होगा स्वच्छता संबंधित गतिविधियों का आयोजन

ग्रामीण विकास विभाग और लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत रोहतास जिले के सभी पंचायतों में राष्ट्रव्यापी स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की शुरुआत शुक्रवार को हो गई है. सासाराम स्थित शेरशाह सूरी मकबरा परिसर में डीडीसी शेखर आनंद ने इसका शुभारंभ किया.

कार्यक्रम के दौरान सासाराम की मेयर काजल कुमारी, नगर आयुक्त यतेंद्र कुमार पाल, निदेशक डीआरडीए रामबाबू, जिला समन्वयक अखिलेश्वर कुमार पाण्डे, ब्रांड एम्बेसडर अंकुश कुमार व स्वच्छता आइकॉन मधु उपाध्याय मौजूद रहे. कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद डीडीसी, मेयर, नगर आयुक्त, डीटीओ, ब्रांड एम्बेसडर सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मियों ने हाथों में झाड़ू लेकर सफाई अभियान भी चलाया. बड़ी संख्या में मौजूद लोगों ने भी अभियान में भाग लिया.

डीडीसी ने कहा कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 का संचालन किया जा रहा है. स्वच्छता के महत्व को हम सभी को समझना होगा. जब तक हम इसके महत्व को नहीं समझेंगे और इसे नियमित दिनचर्चा में शामिल नहीं करेंगे तब तक इसके लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकते है. कार्यक्रम के दौरान डीडीसी ने विभिन्न पंचायतों के मुखिया सहित अन्य जन प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि आप लोग सरकार के इस अभियान को लेकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें.

डीडीसी ने कहा कि दो सप्ताह तक चलने वाला कार्यक्रम तिथिवार निर्घारित है. समाज के प्रत्येक वर्ग को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा. पर्यटन, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों पर भी इन दो दिनों में सफाई अभियान चलाया जाएगा. 17 सितंबर को सफाई कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाया जाएगा. 19 को गांवों में ओडीएफ स्थायित्व अभियान चलाया जाएगा. 20 सितंबर को स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. 21 सितंबर को स्कूलों माहवारी स्वास्थ्य प्रबंधन की जानकारी दी जाएगी. 22 सितंबर को स्कूलों निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा.

वहीं, 23-24 सितंबर को पंचायतों में संध्या चौपाल का आयोजन किया जाएगा. 25 को ठोस अवशिष्ट प्रबंधन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. 27 को हमारा गांव सेल्फी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. 27 सितंबर से एक अक्टूबर तक जीविका आधारित जन-जागरूकता अभियान चलाया जागया. दो अक्टूबर को जिला स्तर पर स्वच्छता दिवस का आयोजन किया जाएगा. नगर आयुक्त यतेन्द्र कुमार पाल ने कहा कि इस अभियान के दौरान नगर निगम के क्षेत्र की तस्वीर बदली जाएगी.

Ad*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here