रोहतास में DEO का आदेश: जनगणना ड्यूटी में लगे शिक्षक स्कूल अवधि में कभी भी आ सकते हैं स्कूल, क्लास में जूनियर्स को पढ़ाएंगे सीनियर्स

फाइल फोटो

जाति आधारित गणना में लगे शिक्षक बच्चों का क्लास नहीं ले पा रहे हैं. उनकी जगह अब उच्च क्लास के बच्चे निम्न क्लास के बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आएंगे. इस संबंध में रोहतास के जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने आदेश भी जारी किया है.

दरअसल, बिहार में 15 अप्रैल से जाति आधारित गणना का दूसरा चरण शुरू हो गया है, जो 15 मई तक चलेगा. इस काम में प्रगणक और पर्यवेक्षक के रूप में सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को लगाया गया है. बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसलिए यह आदेश रोहतास के डीईओ ने दिया है.

रोहतास के जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी है, वे अपनी सुविधानुसार पूर्वाह्न 6:30 बजे से पूर्वाह्न 11:30 बजे की अवधि में कभी भी विद्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे. इसके अलावा शिक्षकों की कमी रहने पर उच्च वर्ग के विद्यार्थी से निम्न वर्ग का संचालन कराया जा सकता है. गतिविधि आधारित शिक्षा और पाठ्य पुस्तक के सहयोग से क्लास मॉनिटर के माध्यम से भी वर्ग संचालन के विकल्प पर विचार किया जा सकता है.

Ad.

Leave a Reply