सोन नद पर बनने वाला पंडुका पुल का टेंडर हुआ फाइनल, जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य

सोन नद, जहां पंडुका पुल बनने वाला है

सोन नद पर प्रस्तावित पंडुका पुल का टेंडर की प्रक्रिया फाइनल हो गया है. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम सोन नद पर एक सौ 96 करोड़ 12 लाख रुपये की निविदा आमंत्रित किया था, जिसमें कुल 26 संवेदकों ने भाग लिया. न्यूनतम दर 26 प्रतिशत डालने वाले मेसर्स बृजेश अग्रवाल को कार्य आवंटित किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक मेसर्स बृजेश अग्रवाल ने एक सौ 96 करोड़ के स्थान पर एक सौ 44 करोड़ में ही कार्य पूरा करने का प्रस्ताव दिया है. जिसके कारण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा मेसर्स बृजेश अग्रवाल छतीसगढ़ को कार्य आवंटन कि प्रक्रिया दिया जा रहा है.

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम आरा के कार्यपालक अभियंता राम विलास यादव ने बताया कि जनवरी माह के अंतिम सप्ताह या फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में पुल के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि यह पुल दो साल में तैयार होगा. संवेदक को 10 वर्ष तक पुल के रखरखाव की जिम्मेदारी भी निर्वहन करनी है. पंडुका पुल बन जाने से इस पहाड़ी क्षेत्र में सामाजिक, आर्थिक व औद्योगिक उन्नति होगी. यह पुल बिहार और झारखंड को सीधा जोड़ेगा.

रोहतास के पंडुका और गढ़वा के श्रीनगर के बीच सोन नद पर यह पुल बन जाने से बिहार और झारखंड को सीधा जोड़ेगा. वही व्यवसायिक गतिविधियां बढ़ेगी क्षेत्र का औद्यौगिक विकास होगा. बहुप्रतीक्षित परियोजना के पूरा होने से बिहार-झारखंड, उत्तरप्रदेश व छत्तीसगढ़ मध्यप्रदेश के बीच आवागमन का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा. उलेखनीय है कि इस पुल के निर्माण के लिए केंद्रीय सड़क एवम इंफ्रास्ट्रक्चर फंड सीआरइएफ के तहत 204.24 करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा पंडुका पुल का टेंडर प्रक्रिया फाइनल होते ही दोनों राज्य में खुशी की लहर दौड़ गयी है.

Leave a Reply