बिहार में दूसरा सबसे गर्म जिला रहा रोहतास, न्‍यूनतम तापमान भी 26 डिग्री पहुंचा

रोहतास जिले में बुधवार को भी गर्मी व लू से लोगों को राहत नहीं मिली. बुधवार को रोहतास प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार तापमान के मामले में पहले स्थान पर औरंगाबाद जिला रहा. यहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकार्ड किया गया. रोहतास में अधिकतम तापमान 42.8 और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहा. बीते 18 अप्रैल को भी प्रदेश का सबसे गर्म जिला रोहतास था. राज्यभर में सबसे कम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस मोतिहारी में दर्ज किया गया.

वहीं, उत्तरी बिहार मुजफ्फरपुर, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी और दरभंगा में आंधी, बारिश और ओला गिरने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की. मौसमविदों की मानें तो गुरूवार को भी दक्षिणी बिहार में लू जैसी स्थिति बनी रहेगी. ज्यादा गर्मी के साथ ही लू की भी संभावना बनी रहेगी. जबकि उत्तर बिहार के कई जगहों पर बारिश से लोगों को गर्मी राहत मिल सकती है. औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, और सारण जिले में लू चलने की संभावना है. इन सभी जिलों के नागरिकों को मौसम विभाग की ओर से धूप में अनावश्यक रूप से ना निकलने की सलाह दी गई है.

इधर, मौसम को देखते हुए रोहतास जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है ताकि लू की चपेट में आने से बचाया जा सके. प्रशासन द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि दिन दस बजे के बाद तीन बजे दोपहर तक अनावश्यक बाहर नहीं निकलें. मौसम की तल्खी के कारण आज भी जिले के कुछ हिस्से में अगलगी की घटना घटी. जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डा. केएन तिवारी ने कहा कि मौसम को देखते हुए लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. अधिक से अधिक नींबू पानी पीने की सलाह हर किसी को दी गई है. घर से बाहर जाने पर शरीर को पूरी तरह ढंक लें तथा ग्लूकोज के साथ पानी पीने की जरूरत है.

Leave a Reply