रोहतास: सोन आरती के साथ शुरू हुआ शाहाबाद महोत्सव

रोहतास जिले के नौहट्टा प्रखंड के बांदू में सोन नद के बीच स्थित दसशीशानाथ धाम में शुक्रवार देर शाम सोन आरती के साथ शाहाबाद महोत्सव का शुरुआ किया गया. बनारस से आए ब्राह्मणों ने सोन आरती की. सोन आरती में मुख्य अतिथि के रूप में गृह विभाग के विशेष सचिव आईपीएस विकास वैभव मौजूद थे. आरती के लिए नाव से सभी गणमान्य लोग दसशीशानाथ तक पहुंचे. अतिथियों को बांदू गांव की ओर से ग्रामीणों ने अंग वस्त्र प्रदान करके सम्मानित भी किया गया.

सोन आरती को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद ग्रामीण, सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यकर्ता, शिक्षाविद् आदि जुटे थे. इस अवसर पर आईजी विकास वैभव ने कहा कि नदियां जीवन दायनी है. इसलिए भारतीय संस्कृति और सभ्यता में नदियों के पूजा का काफी महत्व रहा है. उन्होंने कहा कि शाहाबाद क्षेत्र में पर्यटन के दृष्टिकोण से परिपूर्ण है. सोन आरती के बाद शाहाबाद महोत्सव के लिए सभी अतिथि एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं का जत्था बांदू धाम से रोहतास किला के लिए प्रस्थान कर गया.

शाहाबाद महोत्सव के संयोजक अखिलेश कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से शाहाबाद के सभी जिलों के लोगों को सांस्कृतिक धरातल पर जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रोहतासगढ़ किला पर शनिवार को सोन तटीय इतिहास और संस्कृति पर सेमिनार के अलावा लोक नृत्य, गीत व संगीत के रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे. रविवार को मुख्य समारोह होगा. जिसमें शाहाबाद के गौरवशाली इतिहास और इसके विकास की संभावनाएं विषय पर सेमिनार आयोजित की गई है. उस दिन भी क्षेत्रीय नृत्य-संगीत की प्रस्तुती की जाएगी. इसके अलावे शाहाबाद के महापुरुषों व प्रमुख स्थलों के तैल्य चित्र प्रदर्शनी तथा प्रमुख व्यंजन प्रदर्शनी लगाया जाएगा. महोत्सव में कई राजनीतिक एवं प्रशासनिक अधिकारी समेत अन्य गणमान्य लोग शामिल होंगे.

Leave a Reply