सासाराम के 58 शिक्षकों से शोकॉज, एक दिन के वेतन पर रोक; डीएम के नेतृत्व में हुए निरीक्षण के दौरान बिना सूचना स्कूल से थे नदारद

फाइल फोटो: स्कूल का जांच करती जिलास्तरीय अधिकारी

रोहतास जिले के सासाराम प्रखंड के 25 स्कूलों के 45 शिक्षकों के वेतन में कटौती करते हुए उनसे शो-कॉज किया गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि डीएम धर्मेन्द्र कुमार के नेतृत्व में बीते 29 जून को सासाराम प्रखंड के 25 स्कूलों का निरीक्षण जिलास्तरीय अधिकारियों की जांच दल द्वारा किया गया था. निरीक्षण के क्रम में 45 शिक्षकों को बिना किसी सूचना के ड्यूटी से गायब पाया गया था. जबकि 13 शिक्षकों को असंतोषजनक पाया गया था. जिनपर डीएम के निर्देश पर कार्रवाई की गई है.

डीईओ ने बताया कि निरीक्षण के क्रम में विद्यालय से अनाधिकृत रुप से शिक्षक-शिक्षिकाओं का अनुपस्थित अवधि के लिए सकारण स्पष्टीकरण पृच्छा करते हुए बिहार माध्यमिक शिक्षक नियोजन सेवा शर्त्त नियमावली 2020 तथा बिहार प्रारंभिक शिक्षक नियोजन एवं सेवा शर्त्त नियमावली 2020 के आलोक में अनुपस्थित अवधि का वेतन भुगतान स्थगित कर दिया गया है. विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में असंतोषजनक पाए गए शिक्षक-शिक्षिकाओं से स्पष्टीकरण पृच्छा किया गया है तथा उनके विशेष प्रशिक्षण के लिए निदेशक शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण पटना से अनुरोध किया गया है.

कहा कि विद्यालय में नामांकित छात्रों की तुलना में भौतिक रूप से छात्रों कि कम उपस्थित पाए जाने के फलस्वरूप जिले के सभी कोटि के विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को विद्यालयों में शत प्रतिशत उपस्थित सुनिश्चित कराने के लिए आदेश निर्गत गया है. विद्यालयों में शौचालयों के साफ-सफाई, खराब पड़े चापाकलों के मरम्मति व शुद्ध पेयजल की व्यवस्था के लिए भी आदेशित किया गया है.

जिन शिक्षक-शिक्षिकाओं पर कार्रवाई की गई है. उनमें विद्यालय में अनुपस्थित शिक्षक-शिक्षिकाओं में अमरेंद्र कुमार सिंह, प्रदीप कुमार, श्रेष्ठा कुमार, रूही नाज, गीता कुमारी, शालिनी सिंह, रवि कुमार सिंह, किश्वर राणा, शीला कुमारी, सुशीला कुशवाहा, पुष्पेंद्र मिश्र, मो मिस्बाहुद्दीन, संगीता कुमारी, रीना कुमारी, ललन पाठक, समीक्षा कुमारी, काया निहाल, मंजू कुमारी, पंकज कुमार, सुधा सिंहा, पूनम पाल, राजेंद्र कुमार सिंह, अनिल कुमार राय, संगीता देवी, पुष्पा कुमारी, राज मोहन साह, तूलिका कुमारी, विनोद कुमार, अभिषेक आलोक, अर्चना कुमारी, अमित तिवारी, कुमारी रीता, कविता कुमारी, रंजीत कुमार, सुनीता कुमारी, रीता कुमारी व इंदु कुमारी शामिल हैं.

विद्यालय से अनाधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों में अमृता सिंह, निराग बानो व विभा कुमार शामिल हैं. कार्य के प्रति असंतोषजनक शिक्षकों में अंकेश पांडेय, पुष्पा कुमारी, काली चरण पाठक, राम कृष्ण राय, शिखा कुमारी, सुनिल कुमार, अखलेश कुमार सिंह, पूनम गुप्ता, मालती मिश्रा, प्रभावती कुमारी, विनिता कुमारी शर्मा, रीमा कुमारी, प्रभावति कुमारी एवं ओम प्रकाश रवि शामिल हैं.

Leave a Reply