रोहतास में सशस्त्र सीमा बल ने चलाया सामाजिक चेतना अभियान, कराई खेल प्रतियोगिता

रोहतास जिले के नौहट्टा प्रखंड मुख्यालय स्थित पावर सब स्टेशन के पास स्थित खेल मैदान में मंगलवार को एसएसबी 29 वीं वाहिनी नवाडीह खुर्द के द्वारा सामाजिक चेतना अभियान 2021 के तहत मेगा स्पोर्ट्स इवेंट्स का आयोजन किया गया. कार्यक्रम असिस्टेंट कमांडेंट अभिषेक कुमार के नेतृत्व में किया गया. जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद छेदी पासवान ने दीप प्रज्वलित कर किया.

सांसद ने कहा कि इस इलाके के लोग गरीबी के मार झेल रहे है. काफी गरीबी होने के कारण यहां के लोग लाचार व विवश है. इस तरह के कार्यक्रम से क्षेत्र का विकास होगा. इस इलाके में जो भी अपराध प्रवृति के तथा नक्सली है हमारे ही समाज के लोग है सिर्फ भटक गए हैं उन्हें मुख्यधारा मे जुडने से सामाजिक समरसता बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि बेटे-बेटियों को शिक्षा से वंचित नहीं करे, उन्हें जरूर पढाएं. पढ़ाई से ही क्षेत्र का समुचित विकास होगा. सांसद ने स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया.

कार्यक्रम मे असिस्टेंट कमांडेंट ने कहा कि सामाजिक चेतना अभियान का उद्देश्य समाज से भटके हुए भाईयों को मुख्यधारा से जोड़ना है. एसएसबी का कार्य प्रणाली का परिचय भी असिस्टेंट कमांडेंट ने दी. कहा कि यह क्षेत्र वर्षों तक रक्त रंजित रहा है. इस क्षेत्र में शांति लाने का मुख्य श्रेय यहां के लोगो का है. कहा कि एसएसबी ने इस इलाके से तीन हार्डकोर नक्सली को अब तक  गिरफ्तार करने में सफलता हासिल किया लेकिन उनके स्वजनों को भी आज के कार्यक्रम में आमंत्रित कर बुलाया गया है.

वहीं कार्यक्रम में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में 1600 मीटर की लंबी दौड़ में उमेश कुमार को प्रथम, सुधीर कुमार को द्वितीय एवं मयंक कुमार को तृतीय पुरस्कार मिला. 600 मीटर की दौड़ में शोभा कुमारी को प्रथम, खुश्बू कुमारी को द्वितीय एवं सोनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला. जबकि नक्सल समस्या पर निबन्ध व भाषण प्रतियोगिता मे श्रेया सोनी को प्रथम, राहुल मेहता को द्वितीय, युवराज चौबे को तृतीय एवं आदित्य कुमार को चतुर्थ पुरस्कार दिया गया. कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यालयों को खेलकूद की सामाग्री कैरमवोर्ड, लूडो, शतरंज, क्रिकेट सेट, वॉलीवाल दिया गया. चयनित 140 गरीबो को कंबल तथा किसानो को कुदाल, हसुआ, बीज, चार सौ फलदार पौधा वितरण किया गया.

मौके पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राधामोहन पांडेय, मंडल अध्यक्ष श्रीराम सिंह, प्रणव पांडे, अरुण चौबे, महेंद्र कुमार, प्रदीप सिंह, दीपक चौबे, बबलू पाठक, प्रणव पांडेय, अमित मिश्रा, उज्जवल दूबे, मनु पासवान, प्रयाग पासवान, दिवाकर गुप्ता आदि मौजूद थे. साथ ही नौहट्टा थानाध्यक्ष संजय कुमार वर्मा व चुटिया थानाध्यक्ष श्रीराम चौबे पुलिस बल के साथ थे.

Ad.

Leave a Reply