गणतंत्र दिवस: गांधी मैदान में दिखी तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल की भव्य झांकी, देखें तस्वीर

गांधी मैदान में मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल का झांकी

72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित राजकीय समारोह में राज्यपाल फागू चौहान सुबह नौ बजे ध्वजारोहण किया. इस समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री, मंत्री, प्रशासन व पुलिस के शीर्ष अधिकारी सहित कोरोना योद्धा शामिल रहे. समारोह के दौरान सेना के 10 जवानों और एक वीरांगना को सैन्य सम्मान से अलंकृत किया गया तथा 10 झांकियां निकालीं गईं.

Ad.

इसी क्रम में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की भी झांकी दिखाई गई. पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा झांकी में बिहार के प्राकृतिक वादियों में अवस्थित रोहतास जिले के मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल एवं राजगीर के ग्लास ब्रिज को दर्शाया गया. मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल के झांकी को रोहतास वन विभाग के सहयोग से बनाई गई थी.

बता दें कि मां तुतला भवानी इको पर्यटन स्थल सूबे के अति मनोरम प्राकृतिक रमणीक जगहों में से एक है. वन विभाग द्वारा इस स्थल को इको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया गया है. पिछले वर्ष इको पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के बाद यहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ रही है. वहीं, रोहतास जिले के मुख्य समारोह में भी रोहतास वन प्रमंडल द्वारा जल जीवन हरियाली थीम पर झांकी निकाली गई थी.

राजगीर के ग्लास ब्रिज का झांकी
Ad.

Leave a Reply